हमेशा विवादों में रहे विजय माल्या के बारे में नहीं जानते होंगे ये बातें, आखिरी सच्चार्इ जानकर अाप भी हो जाएंगे हैरान

गुरुवार को मीडिया से बातचीत के दौरान माल्या ने कहा कि वो साल 2016 में जेनेवा में तय मीटिंग के लिए निकलने से पहले संसद में वित्त मंत्री अरूण जेटली से मिला था।

By: Ashutosh Verma

Updated: 13 Sep 2018, 01:27 PM IST

नर्इ दिल्ली। भारतीय बैंकों को करीब 9000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के बाद शराब कारोबारी विजय माल्या कारोबारी लंदन में रह रहा है। बुधवार को विजय माल्या की लंदन कोर्ट में पेशी थी। पेशी के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान माल्या ने कुछ एेसे बयान दे डालें जिसके बाद देश में सियासी भूचाल आ गया। गुरुवार को मीडिया से बातचीत के दौरान माल्या ने कहा कि वो साल 2016 में जेनेवा में तय मीटिंग के लिए निकलने से पहले संसद में वित्त मंत्री अरूण जेटली से मिला था। माल्या ने बैंकों को लोन सेटलमेंट का आॅफर भी दिया था लेकिन वो नहीं माने। हालांकि माल्या के इस बयान को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने खारिज कर दिया है। लेकिन विपक्ष के लिए सरकार को घेरने का एक नया मुद्दा मिल गया है। आज हम आपको माल्या के बारे में कुछ एेसी बातें बताने जा रहा है जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।

Vijay Mallya

पिता के देहांत के बाद 28 साल की उम्र में ही बना चेयरमैन
विजय माल्या ने ला मार्टिनियर स्कूल में शुरुआती पढ़ार्इ पूरी करने के बाद कोलकाता के सेंट जेवियर काॅलेज बैचलर आॅफ काॅमर्स की डिग्री ली है। इसके बाद विजय माल्या साल 1983 में 28 साल की उम्र में ही अपने पिता विट्टल माल्या के देहांत के बाद कंपनी के चेयरमैन बन गया था। साल 1986 में विजय माल्या ने एयर होस्टेस समीरा त्याबजी से शादी की। सिद्धार्थ माल्या समीरा अौर विजय के बेटे हैं। लेकिन बहुत जल्द ही दोनों ने तलाक ले लिया। साल 1993 में माल्या ने बिजनेसमवुमेन रेखा से शादी की थी। रेखा से माल्या की दो बेटियां लीना आैर तान्या है। उन्होंने एक आैर बेटी को अडाॅप्ट किया था जिसका नाम लैला था।

Vijay Mallya

स्पोर्ट्स टीमों में ही हिस्सेदारी
4 नवंबर 2004 में माल्या की कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस ने वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 418.77 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था। कंपनी ने इसके बाद बड़ा फैसला करते हुए करीब 100 पार्इलटों को नौकरी से निकाल दिया था। विजय माल्या की कर्इ स्पोर्ट्स टीम में मालिकाना हिस्सेदारी है जैसे राॅयल चैलेंजर बेंगलुरु(आर्इपएल क्रिकेट टीम), द फोर्ट इंडिया टीम (फाॅर्मूला 1 रेसिंग)। माल्या के पास कर्इ घोड़े भी है।

Vijay Mallya

कर्इ धोखाधड़ी के मामलों में आया नाम
एक दिसंबर 2011 को मुंबर्इ एयरपोर्ट ने किंगफिशर एयरलाइंस को 90 करोड़ रुपये की फीस जमा करने के लिए कानूनी नोटिस भेजा था। 17 मार्च 2012 को राजस्व विभाग ने माल्या के किंगफिशर एयरलाइंस को सर्विस टैक्स को लेकर कोर्ट में घसीटने की धमकी दी थी। साल 2012 में माल्या कि किंगफिशर एयरलायंस काे बंद करना पड़ा था। 12 अक्टूबर 2012 को माल्या आैर चार अन्य निदेशकों पर गैर जमानती अरेस्ट वारंट जारी किया गया था। ये वारंट जीएमआर हैदराबाद के फेवर में दिए जाने वाले चेक के बाउंस होने पर था।

Vijay Mallya

मार्च 2016 में लंदन भागा
9 अगस्त 2014 को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआर्इ) ने आर्इडीबीआर्इ बैंक आैर किंगफिशर एयरलाइंस की शुरुआती जांच में पाया था कि इस बैंक ने एयरलाइंस की निगेटिव रेटिंग होने के बाद भी 950 करोड़ रुपये का लोन दिया था। मार्च 2016 में अपने उपर बैंकों भारी कर्ज के बोझ आैर जांच एजेंसियों की वजह से माल्या लंदन भाग गया। सुप्रीम कोर्ट में माल्या ने बैंकों को 4,440 करोड़ रुपये चुकाने की पेशकश भी की, लेकिन उसके इस आॅफर को बैंकों ने ठुकरा दिया। माल्या के मुताबिक उसपर बैंकों का 6700 करोड़ रुपये का लोन है जिसमें से 600 करोड़ रुपये के लोन को जब्त की गर्इ संपत्तियों से रिकवर किया जा चुका है। उसने आगे इस बात का भी दावा किया की 2013 में कर्नाटक हार्इकोर्ट में उसने 1,380 करोड़ रुपये जमा किया है।

Vijay Mallya

माल्या का हो सकता है भारत में प्रत्यर्पण
अप्रैल 2016 में माल्या विदेश मंत्रालय ने माल्या का पासपोर्ट रद्द कर दिया। इसके एक माह बाद माल्या ने राज्यसभा में अपनी सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। लंदन में माल्या को दो बार अरेस्ट किया गया था। पहले बार माल्या को अप्रैल 2017 में आैर फिर अक्टूबर 2017 में अरेस्ट किया गया था। दोनों बार वो जमानत लेने में कामयाब रहा। भारत में उसके प्रत्यर्पण को लेकर भी सुनवार्इ चल रही है।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned