scriptकोरियाई निवेशकों को प्रोत्साहन के लिए कोरिया प्लस लॉन्च | korea plus launched to improve korean investment in India | Patrika News

कोरियाई निवेशकों को प्रोत्साहन के लिए कोरिया प्लस लॉन्च

Published: Jun 19, 2016 10:08:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

भारत में निवेश के लिए कोरियाई कारोबारियों को प्रोत्साहन देने के लिए की गई है यह विशेष पहल

Korea plus

Korea plus

नई दिल्ली। भारत में साउथ कोरिया से विदेशी निवेश को प्रोत्साहन देने और वहां के निवेशकों की सहायता करने के लिए कोरिया प्लस नाम से एक प्लेटफार्म बनाया गया है। इसके लिए भारतीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण और दक्षिण कोरिया के वाणिज्य मंत्री जू ह्युांग्वान ने कोरिया प्लस प्रोग्राम लांच किया है।

कोरियाई निवेश को प्रोत्साहन की पहल
भारतीय वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि भारत में कोरियाई निवेश को बढ़ाने हेतु उसे सहायता देने के लिए इस विशेष पहल की शुरूआत की गई है। कोरिया प्लस पहल में साउथ कोरिया के उद्दयोग, व्यापार व ऊर्जा मंत्रालय और कोरिया ट्रेड इन्वेस्टमेंट एंड प्रमोशन एजेंसी (कोरटा) के प्रतिनिधियों के अलावा इन्वेस्ट इंडिया के 3 अधिकारी भी शामिल होंगे।


ये होगा कोरिया प्लस का काम
कोरिया प्लस भारतीय मार्केट में आने वाले कोरियाई निवेशकों को मदद देगा और कोरियाई कंपनियों को यहां कारोबार करने में आने वाली दिक्कतें सुलझाने में सहायता करेगा। कोरिया प्लस भारत सरकार के समक्ष विभिन्न नीतियों में कोरियाई कारोबारियों की वकालत भी करेगा। कोरिया प्लस बनाने के लिए दोनों पक्षों के बीच पिछले साल जनवरी में हस्ताक्षर हुए थे।

मोदी की कोरियाई यात्रा ने बनाया माहोल
मई 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दक्षिण कोरिया के दौरे में बातचीत के दौरान कोरिया प्लस पर शुरुआती बात हुई थी। व्यापार समझौते की समीक्षाभारत और दक्षिण कोरिया ने आज मुक्त व्यापार समझौते की समीक्षा की। यह समझौता 2010 में लागू हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो