scriptकिंग ऑफ गुड टाइम्स से माल्या ऐसे बने किंग ऑफ बैड टाइम,साल भर में ऐसे होते चले गए कंगाल | list of watches and car that mallya lost in legal process | Patrika News

किंग ऑफ गुड टाइम्स से माल्या ऐसे बने किंग ऑफ बैड टाइम,साल भर में ऐसे होते चले गए कंगाल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2018 02:11:33 pm

Submitted by:

manish ranjan

भारतीय बैंकों से कर्ज लेकर देश छोड़कर भागने वाले विजय माल्या की बर्बादी की कहानी काफी फिल्मी है। विजय माल्या का नाम एक समय में भारत के मशहूर कारोबारियों में शुमार हुआ करता थ।

mallya

किंग ऑफ गुड टाइम्स से माल्या ऐसे बने किंग ऑफ बैड टाइम,साल भर में ऐसे होते चले गए कंगाल

नई दिल्ली। भारतीय बैंकों से कर्ज लेकर देश छोड़कर भागने वाले विजय माल्या की बर्बादी की कहानी काफी फिल्मी है। विजय माल्या का नाम एक समय में भारत के मशहूर कारोबारियों में शुमार हुआ करता थ। फिल्मी घराने से लेकर कॉरपोरेट लॉबी तक और खेल जगत में भी माल्या का सिक्का चलता था। माल्या की किस्मत बुलनदियों पर थी उसे किंग ऑफ गुड टाइम्स कहा जाने लगा। लेकिन अब किंग ऑफ गुड टाइम्स का बुरा वक्त शुरू हो चुका है। माल्या से घड़ियों, आभूषणों, कारों से लेकर नौकाओं तक, माल्या का सबकुछ छिन गया है।


माल्या ने गंवाया ये कीमती सामान

माल्या के पास न तो अब ट्रेडमार्क वाली जूलरी है, ना ही न ही फेरारी और न ही पोर्शे अथवा माइबाख जैसी आलिशान गाड़ियों हैं। माल्या के वकील अमित देसाई ने मुंबई के स्पेशल ट्रायल कोर्ट के जज एमएस आजमी को बताया कि माल्या की हरेक सपंत्ति या जब्त हो चुकी है या कोर्ट की कस्टडी में है। माल्या के वकील अमित देसाई के मुताबिक माल्या ने लंदन कोर्ट में अपनी घड़ी, जूलरी और कारें तक सौंप चुके हैं। आपको बता दें कि एक समय था जब माल्या के पास 10-10 लाख रुपए के सोने के दो नेकलेस, हीरे के आभूषण ,एक डायमंड ब्रैसलेट और नौ लग्जरी घड़ियां थी।माल्या के वॉच कलेक्शन में ऑडीमार्स पिगेट की घड़ी भी थी, जिसकी कीमत 70 लाख रुपए है।

माल्या ने गंवाई बेशकीमती चीजें

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, माल्या ने ब्रिटेन में नौ महंगी गाडियां, तीन यॉट, सात ज्वेलरी के आइयमस, नौ घड़ियां, दो रत्न और एक एंटीक सूट जमा कराया था। साथ ही माल्या ने 12 तलवारें व दो ढालें भी कोर्ट में जमा करवाई है। ये सारा सामान उनसे ब्रिटेन की अदालत में कार्रवाई के दौरान जमा कराया गया था। दरअसल, बैंकों के कंसोर्टियम ने कर्ज वसूली के लिए माल्या के खिलाफ आदेश जारी किया था, जिसके चलते ये सारा सामान उनसे ले लिया गया है। यूके कोर्ट में पड़ी उनकी जूलरी में 3 करोड़ की डायमंड इयररिंग्स, एक ब्लू सफायर रिंग, एक डायमंड ब्रैसलेट, 2.7 करोड़ की एक डायमंड रिंग और एक ग्रीन एमरल्ड शामिल हैं। उनकी घड़ियों की कुल कीमत 2.6 करोड़ रुपये आंकी गई जबकि 9 करोड़ रुपए के दो कीमती पत्थर भी कोर्ट में जमा हैं। इनके अलावा, कोर्ट ने माल्या के दो बैंक अकाउंट्स, फिक्स्ड डिपॉजिट और शेयर भी जब्त कर लिए गए हैं।

माल्या ने गंवाई बेशकीमती कारें

माल्या अभी तक अपनी कई संपत्तियां गंवा चुके हैं। पिछले साल नवंबर में दुनियाभर नें माल्या की पर्सनल यूज की करीब 70 संपत्तियां कोर्ट को सौंप दी गई हैं। माल्या की अभी तक जो कारें जब्त की जा चुकी हैं वो है 95 लाख की रोल्स रॉयस फैंटम, एक मिनी जॉन कूपर, एक रैंज रोवर, एक बेंटली टर्बो आर 1991 और तीन फेरारी भी कारें शामिल हैं। जिनमें एक की कीमत 4.3 करोड़ रुपए है। माल्या की जब्त हुई कारों की कीमत 16 करोड़ रुपए आंकी गई है। जबकि कुल 30 करोड़ के उनके याट्स, जीपो, किंगस्टार और सेटा एला भी शामिल हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो