scriptफिलीपींस के साथ व्यापार बढ़ाने के लिए देश के दो प्रमुख बिजनेस चेम्बरों के बीच करार, जानिए पूरा मामला | major business chambers ficci and phd have signed an agreement | Patrika News

फिलीपींस के साथ व्यापार बढ़ाने के लिए देश के दो प्रमुख बिजनेस चेम्बरों के बीच करार, जानिए पूरा मामला

Published: Jan 28, 2018 10:27:47 am

Submitted by:

manish ranjan

इस करार में भारत सरकार और फिलीपींस की सरकार के साथ मिलकर काम करने का प्रावधान है।

Indo-phillipines

नई दिल्ली। पीएचडी चैम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर ऑफ कामर्स इंक ने एक करार पर दस्तखत किए। इसके मुताबिक दोनों संगठनों ने द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने पर सहमति जताई है। इसके तहत, बिजनेस मीट, चर्चा और व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, सेवा और अन्य क्षेत्रों में व्यापार की संभावनाओं का पता लगाने के लिए मंच मुहैया कराया जाएगा। इस करार में भारत सरकार और फिलीपींस की सरकार के साथ मिलकर काम करने का प्रावधान है, ताकि लोगों के बीच चर्चा में वृद्धि हो और इससे दोनों देशों के बीच आपस में लाभप्रद मित्रता का विकास होगा।

फिलीपींस के राष्ट्रपति के मौजूदगी में किया करार
पीएचडी चैम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष अनिल खेतान तथा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कामर्स इंक (फिक्की) के रेक्स दरयानानी ने शुक्रवार को इस करार पर दस्तखत किए। इस मौके पर फिलीपींस के राष्ट्रपति, रॉड्रिगो दुतेर्ते मौजूद थे।

व्यापार के प्रौद्योगिकीय और संस्थागत गड़जोड़ को मजबूत करने की कोशिश
करार की अन्य शर्तो के मुताबिक, दोनों चैम्बर्स इस बात पर भी सहमत हुए हैं कि मजबूत, संस्थागत व्यापार और कारोबारी संबंध का विकास किया जाएगा, ताकि वार्ता और चर्चा के लिए मंच की एक स्थायी व्यवस्था स्थापित की जा सके, जिससे सामान्य आर्थिक स्थिति, कराधान, निवेश के मौकों, व्यापार नीतियों और दोनों देशों के विधायी परिवर्तन आदि पर सूचना का आदान-प्रदान हो सके। यह सब भारत और फिलीपींस के बीच व्यापार के प्रौद्योगिकीय और संस्थागत गड़जोड़ को मजबूत करने की कोशिश में है।
इसमें संबंधित देश की सूचना से जुङे प्रकाशनों और आर्थिक विकास, विदेशी व्यापार और संबंधित देश की निवेश नीतियों से संबंधित सामग्री का नियमित रूप से आदान-प्रदान करने का प्रावधान भी है। इसके अलावा, इस बात पर भी सहमति हुई है कि भारत और फिलीपींस की व्यापार और निवेश नीतियों समेत सदस्य देशों में खास नीति विकास समेत खासतौर से एक प्रभावी और व्यवस्थित विमर्श तथा सहयोग की स्थापना की जाएगी।

एक दूसरे को पायलट प्रोजेक्ट के विकास में भी सहयोग
इसके अलावा, दोनों चैम्बर्स के बीच व्यापार संवर्धन और भारत व फिलीपींस तथा अन्य आसियान देशों के बीच व्यावसायीकरण पर सहयोग करना भी तय हुआ है। दोनों देश एक दूसरे को निर्धारित क्षेत्र में और आसियान में एमएसएमई क्षेत्र में पायलट प्रोजेक्ट के विकास में भी सहयोग करेंगे, जिसे पीएचडी चैम्बर और फिक्की के ओर से संयोजित किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो