scriptमाल्या के स्विस बैंक में मोटी रकम भेजने पर ब्रिटेन ने किया था, भारतीय एजेंसियों को आगाह | mally transfer 170 crore to swiss bank | Patrika News

माल्या के स्विस बैंक में मोटी रकम भेजने पर ब्रिटेन ने किया था, भारतीय एजेंसियों को आगाह

locationनई दिल्लीPublished: Sep 20, 2018 08:31:52 am

Submitted by:

manish ranjan

भगोड़े विजय माल्या के मामले में एक और बड़ा खुलासा हुआ है।

mallya

स्विस बैंक में मोटी रकम भेजने पर ब्रिटेन ने किया था भारतीय एजेंसियों को आगाह

नई दिल्ली। भगोड़े विजय माल्या के मामले में एक और बड़ा खुलासा हुआ है। हाल ही में सामने आई एक मीडिया रिपोर्ट में ये कहा गया है की साल 2017 में विजय माल्या ने तकरीबन 1.78 करोड़ पाउंड यानी की 170 करोड़ रुपए स्विस बैंक में ट्रांसफर किए थे। इस पर ब्रिटेन की वित्‍तीय खुफिया इकाई (UKFIU) ने भारत को अलर्ट भी किया था। लेकिन भारतीय बैंकों द्वारा कार्रवाई में देरी की वजह से उसे रोका नहीं जा सका।

ब्रिटेन ने दी थी भारत को ट्रांसफर की जानकारी
इंडियन एक्सप्रेस की इस रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है की लंदन स्थित ब्रिटिश प्रशासन ने विजय माल्या के ट्रांसफर को लाल झंडी दिखाई थी। फिर भारत को इसकी पूरी जानकारी दी थी। लेकिन सारी जानकारी होते हुए भी भारत इसे रोकने में पूरी तरह से नाकाम रहा। रिपोर्ट की मानें तो भारतीय एजेंसियों ने थोड़ी सक्रियता जरूर दिखाई थी। मगर भारतीय एजेंसियां कार्रवाई करने के लिए ज्यादा समय मांग रही थी। जिसके कारण इस ट्रांसफर को रोक पाना संभव नहीं था।

भारतीय एजेंसियां ट्रांसफर रोकने में नाकाम
भले ही भारतीय एजेंसियां इस ट्रांसफर को रोकने में नाकाम रही। लेकिन इसके बाद सीबीआई ने तुरंत ब्रिटेन के जांच अधिकारियों के साथ लंदन में एक बैठक की। जिसके बाद माल्‍या पर शिकंजा कसा गया। सूत्रों की मानें तो इस बैठक के बाद माल्‍या ने जो फंड ट्रांसफर किया था उसे ब्रिटेन ने संदिग्‍ध गतिविधि रिपोर्ट (SAR) में तब्‍दील कर दिया। इसके बाद बैठक के बाद ही माल्या की ब्रिटेन में मौजूद संपत्त‍ि को फ्रीज करने में मदद मिली। इस तरह ब्रिटेन में स्थ‍ित संपत्ति से माल्या का नियंत्रण खत्म हो गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो