scriptमारुति अपनी गाड़ियों में इस्तेमाल करेगी ये पदार्थ, आपको ऐसे होगा लाभ | Maruti will use this item in manufaturing cars | Patrika News

मारुति अपनी गाड़ियों में इस्तेमाल करेगी ये पदार्थ, आपको ऐसे होगा लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2019 02:13:49 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी गाड़ियों में लेड और मरकरी जैसे हानिकारक पदार्थों के उपयोग को सीमित करने का काम शुरू कर दिया है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

maruti

मारुति अपनी गाड़ियों में इस्तेमाल करेगी ये पदार्थ, आपको ऐसे होगा लाभ

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी गाड़ियों में लेड और मरकरी जैसे हानिकारक पदार्थों के उपयोग को सीमित करने का काम शुरू कर दिया है। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी। वाहन का उद्देश्य लेड, हेक्सावलेंट क्रोमियम, पारा और कैडमियम जैसे अन्य हानिकारक पदार्थों के गाड़ियों में उपयोग को सीमित करना है। इसके अलावा, यह पुन: इस्तेमाल हो सकने वाले और पुन: प्राप्त हो सकने वाले सामान को बढ़ावा देगा जिनका इस्तेमाल वाहनों के विनिर्माण में किया जा सकेगा। मारुति सुजुकी ने कहा कि वैगनआर और आगामी सभी मॉडलों में कम से कम 95 फीसदी रीकवरेबल और 85 फीसदी रीसाइकिलेबल सामान लगा होगा।


आपको होगा ये लाभ

मारुति सुजुकी ने बयान में कहा कि इंटरनेशनल मटेरियल डेटा सिस्टम (आईएमडीएस) का क्रियान्वयन करके कंपनी अंतरराष्ट्रीय मानदंडों को पूरा करने में सक्षम होगी और इससे उसे अपने वाहनों में रीकवरेबल और फिर से उपयोग हो सकने वाला सामान (रीसाइकिलेबल) की मात्रा निर्धारित करने में मदद मिलेगी। कंपनी ने कहा कि उसने हाल ही में पेश हुई वैगनआर में इस तरह की कोशिश शुरू की है और आगे चलकर आने वाले सभी मॉडलों में इसका उपयोग करेगी।


वाहन नियमों का पालन करने के लिए तैयार होगी कंपनी

इस संदर्भ में कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिची आयुकावा ने कहा कि, ‘हम अपने वाहनों में जहरीले पदार्थों को रोकने के लिए सक्रिय कदम उठा रहे हैं और खुद से वैश्विक तंत्र में अपनी जगह बना रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर स्वीकृत आईएमडीएस प्रणाली के क्रियान्वयन के साथ कंपनी ईएलवी (इंड ऑफ लाइफ) वाहन नियमों का पालन करने के लिए तैयार हो जाएगी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो