script

रिलायंस इंडस्ट्रीज को लेकर ये है मुकेश अंबानी का मास्टरप्लान! 2020 तक पूरी तरह बदल देंगे आपकी जिंदगी

locationनई दिल्लीPublished: Oct 28, 2018 12:38:53 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

गत 25 अक्टूबर को इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बात करते हुए मुकेश अंबानी ने आने वाले दिनों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के भविष्य को लेकर कर्इ बातों पर जाेर दिया।

Mukesh Ambani

रिलायंस इंडस्ट्रीज को लेकर ये है मुकेश अंबानी का मास्टरप्लान! 2020 तक पूरी तरह बदल देंगे आपकी जिंदगी

नर्इ दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज जियो के बाद अपने कर्इ दूसरे प्रोडक्ट से अापके रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व सबसे अमीर एशियार्इ मुकेश अंबानी साल 2020 तक आपकी जिंदगी पूरी तरह से बदलने के लिए मास्टरप्लान बना चुके हैं। गत 25 अक्टूबर को इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बात करते हुए मुकेश अंबानी ने आने वाले दिनों में रिलायंस इंडस्ट्रीज के भविष्य को लेकर कर्इ बातों पर जाेर दिया। अपने संबोधन में मुकेश अंबानी ने किसी टेक सेवी की तरह बात करते हुए दिखार्इ दिए। अंबानी का मानना है कि साल 2020 तक देश के हर नागरिक के हाथों में 4G स्मार्टफोन होगा अौर देश का टेलिकाॅम इंडस्ट्री नए तकनीक की तरफ तेजी से बढ़ेगा।


2020 तक नए तेवर में दिख सकती है रिलायंस इंडस्ट्रीज

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में अपने संबोधन में मुकेश अंबानी ने ‘नए विश्व’, ‘नए भारत’ व ‘नए वाणिज्य’ की बातें भी कीं। कुछ जानकारों का मानना है कि हो सकता है मुकेश अंबानी 2020 तक एक नए रिलायंस इंडस्ट्रीज के तौर पर देख रहे हैं जाे तकनीक के क्षेत्र में भी अपना वर्चस्व कायम करना चाहती हो। करीब एक सप्ताह पहले ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जुलार्इ-सितंबर की तिमाही का रिजल्ट घोषित की थी। गत तिमाही में आरआर्इएल को कुल राजस्व में 17.4 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गर्इ थी।


कंपनी के नए बिजनेस हुआ बड़ा मुनाफा

चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के नतीजे रिलायंस इंडस्ट्रीज के भविष्य को लेकर इसलिए भी खास हैं क्योंकि कंपनी के कर्इ नए बिजनेस जैसे – रिटेल, डिजिटल सेवाएं अौर मीडिया से कंपनी को कुल 44,615 का मुनाफा हुआ है। जबकि पेट्रोकेमिकमल बिजनेस से 43,745 करोड़ रुपए का लाभ हुआ है। आज भी रिलायंस इंडस्ट्रीज का रिफाइनिंग व मार्केटिंग बिजनेस जो पेट्रोल, डीजल, एलपीजी, केरोसिन जैसे उत्पाद तैयार करती है आैर इनमें से अधिकतर की निर्यात करती है।


हैथवे का अधिग्रहण करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

तिमाही नतीजों के साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज ने केबल व इंटरनेट कंपनी डेन व हैथवे के अधिग्रहण की घोषणा भी की है। बीते कुछ समय में मुकेश अंबानी के फैसलों से एक बात तो साफ है कि वो बड़े स्तर पर ग्राहकों से जुड़ना चाहते हैं आैर इसके साथ ही आने वाले एक दशक में तकनीक के क्षेत्र में भी अपना वर्चस्व कायम करना चाहते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो