Mukesh Ambani ने कहा, देश से खत्म होना चाहिए 2G, जानिए क्या की केंद्र सरकार से अपील

  • Mukesh Ambani ने कहा देश को बनाना है 2G Mukta India, सरकार से की पॉलिसी बनाने की अपील
  • देश में अभी भी 30 करोड़ Mobile Subscribers ले रहे है 2जी सर्विस, Google के साथ किया है Jio ने Deal

By: Saurabh Sharma

Updated: 31 Jul 2020, 05:19 PM IST

नई दिल्ली। जहां भारत समेत पूरी दुनिया 5जी ( 5G Service ) के मुहाने पर खड़ी है। वहीं भारत में अभी 30 करोड़ से ज्यादा लोग 2जी सर्विस ( 2G Service ) पर डिपेंड है। इन लोगों के फोन उन्हें इंटरनेट और उसकी दुनिया से दूर रखा हुआ है। अब समय आ गया है कि देश में 2 जी को इतिहास के पन्नों में दर्ज कर दिया जाएगा। साथ ही केंद्र सरकार ( Government of India ) ऐसी पॉलिसी लेकर आए, जिससे नए नेटवर्क को बढ़ावा मिले। सभी को इंटरनेट 4 जी और आने वाले दिनों में 5 जी की सेवा मिले। यह बातें रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ( Reliance Industries Chairman Mukesh Ambani ) ने कहीं।

यह भी पढ़ेंः- ITR Form 3 : कारोबारियों और प्रोफेशनल्स को पहली बार देनी होगी ये जानकारियां

2 जी मुक्त भारत का सपना
मुकेश अंबानी ने देश और सरकार से कहा कि अब समय आ गया है कि देश से 2 जी सर्विस को पूरी तरह से खत्म कर दिया है। यह आम लोगों को इंटरनेट से दूर करने का जरिया बन गया है। दुनिया के हाथों में जल्दी ही 5 जी सर्विस आने वाली है। ऐसे में भारत के 30 करोड़ से ज्यादा लोगों के हाथों में 2 जी हैंडसेट और सर्विस अच्छा नहीं है। देश की तरक्की और सोच में बहुत बड़ा बाधक है। उन्होंंने सरकार से इसके लिए नई पॉलिसी लाने को भी कहा है। जिससे आम लोगों के बीच से 2 जी तकनीक को खत्म किया जा सके। साथ उनके हाथों में लेटेस्ट सर्विस दी जा सके। अब भारत के लोगों 2 जी के जाल से निकालने की काफी जरुरत है।

यह भी पढ़ेंः- 54000 हजार के करीब पहुंचा Gold, Silver के दाम में 2100 रुपए इजाफा

गूगल के साथ 5 जी फोन बनाएगा जियो
इसी महीने रिलायंस जियो और गूगल के बीच डील हुई है। जिसके तहत जियो गूगल के साथ मिलकर किफायती 4जी और 5जी स्मार्टफोन बनाएगा। ताकि जल्द से जल्द देश को 2जी मुक्त करने में मदद मिल सके। दोनों कंपनियों के बीच यह डील 33737 करोड़ रुपए की हुई है। जिससे जियो में गूगल की भागेदारी 7.7 फीसदी हो गई है। 15 जुलाई को रिलायंस एजीएम में इसकी घोषणा हुई थी। उस दिन भी मुकेश अंबानी ने देश को 2 जी मुक्त बनाने के बारे में आम लोगों और निवेशकों को कहा था।

यह भी पढ़ेंः- Lockdown में चार में से 3 Chinese Smartphone ने की भारत में एंट्री, फिर भी गिर गया 73 फीसदी कारोबार

फायदा नहीं उठा पा रहा आम आदमी
मुकेश अंबानी के अनुसार देश करोड़ों जनता डिजिटल रिवॉल्यूशन का फायदा नहीं ले पा रही है। ऐसे में उन अवरोधों को खत्म करने की जरुरत है, जिनकी वजह से आम लोगों को इसका फायदा नहीं मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा डिजिटल प्लेटफॉर्म और पार्टनरशिप लोगों को एडवांस चीजें मुहैया कराएगा, जिससे किसान, छोटे दुकानदार, ग्राहक, स्टूडेंट, टीचर, हेल्थ केयर वर्कर आदि को लाभ होगा।

Show More
Saurabh Sharma Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned