Forbes India की रिच लिस्ट में मुकेश अंबानी लगातार 11वें साल अव्वल, यस बैंक के एमडी हुए बाहर

Forbes India की रिच लिस्ट में मुकेश अंबानी लगातार 11वें साल अव्वल, यस बैंक के एमडी हुए बाहर

Saurabh Sharma | Publish: Oct, 04 2018 01:30:49 PM (IST) | Updated: Oct, 04 2018 01:45:39 PM (IST) कॉर्पोरेट

Forbes India ने देश के अमीरों की लिस्ट प्रकाशित की है। जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अव्वल नंबर है।

नई दिल्ली। Forbes India ने देश के अमीरों की लिस्ट प्रकाशित की है। जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अव्वल नंबर है। Forbes India की इस लिस्ट में मुकेश अंबानी लगातार 11वें साल नंबर वन बने हैं। इस फेहरिस्ट देश के और भी अरबपतियों के नाम शामिल किए गए हैं। वहीं दूसरी ओर यस बैंक के एमडी राणा कपूर इस लिस्ट से बाहर हो गए हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस बार टॉप टेन में किन लोगों के नाम शामिल किए गए हैं।

टॉप पर मुकेश अंबानी
Forbes India की इंडियाज 100 रिचेस्ट लिस्ट में मुकेश अंबानी लगातार 11वें साल टॉप पर अपना कब्जा जारी किया हुआ है। मुकेश अंबानी के पास 4,730 करोड़ डॉलर यानि भारतीय रुपए में लगभग 3,453 अरब की संपत्ति है। आपको बता दें कि मुकेश अंबानी ने जब से जियो को लांच किया है तब से उनकी संपत्ति लगातार इजाफा हुआ है। वहीं इस साल उन्होंने जियो गीगा फाइबर लांच करने की घोषणा की है। वहीं से ही उनके निवेश और मुनाफे में बड़ा फर्क देखने को मिला है।

ये लोग भी हैं शामिल
21 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी। वहीं आर्सेलर मित्तल के मालिक लक्ष्मी मित्तल के पास 18.3 अरब डॉलर की संपत्ति है और वो लिस्ट में तीसरे पायदान पर हैं। नंबर चार पर हैं हिंदुजा बंधु जिनके पास 18 अरब डॉलर की संपत्ति है। पांचवा स्थान पाया है शापूरजी पालोनजी ग्रुप के पालोनजी मिस्त्री जिनकी कुल संपत्ति करीब 16 अरब डॉलर है। एचसीएल के शिव नाडर 14.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लिस्ट में छठे नंबर हैं।

नौवें पर हैं कुमार मंगलम
सातवें नंबर पर है गोदरेज परिवार जिसके पास कुल 14 अरब डॉलर की संपत्ति है यानि भारतीय रुपए में 1022 अरब। इसके बाद नंबर है सन फार्मा के दिलीप सांघवी का जिनके पास 12.5 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति है। नंबर नौ पर हैं आदित्य बिड़ला ग्रुप के कुमार मंगलम बिड़ला जिनके पास 12.5 अरब डॉलर की संपत्ति है। लिस्ट में 10वां स्थान पाया है अडानी ग्रुप के गौतम अडानी ने जिनके पास भी करीब 12 अरब डॉलर की संपत्ति मौजूद है।

Ad Block is Banned