Birthday Special: मुकेश अंबानी की इस सोच ने देश की आम जनता को कराए ये 5 फायदे

मुकेश अंबानी दुनिया के 20 सबसे अमीर और देश के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। एशिया में तो मुकेश अंबानी का नाम टॉप 5 अमीरों में शुमार होता है।

By:

Published: 19 Apr 2018, 03:55 PM IST

नई दिल्ली। रिलायंस मुकेश धीरूभाई अंबानी ग्रुप के मुखिया मुकेश अंबानी आज अपना 61वां जन्मदिवस मना रहे हैं। मुकेश अंबानी ने अपने नेतृत्व में रिलायंस ग्रुप को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है। मुकेश अंबानी दुनिया के 20 सबसे अमीर और देश के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। अगर एशिया की बात करें तो मुकेश अंबानी का नाम टॉप 5 अमीरों में शुमार होता है। रिलायंस मुकेश धीरूभाई अंबानी ग्रुप के मुखिया मुकेश अंबानी अपने नए-नए बिजनेस आइडिया से सफलता की नई इबारतें गढ़ रहे हैं। 2016 में मुकेश अंबानी रिलायंस जियो लेकर आए। जियो के आने के बाद टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति आ गई। रिलायंस ने शुरू में अपने सभी उपभोक्ताओं को एक वर्ष तक मुफ्त कॉल, एसएमएस और इंटरनेट का ऑफर दिया। उनके इस ऑफर की घोषणा करते ही टेलीकॉम सेक्टर की अन्य कंपनियों को हजारों करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। रिलायंस जियो के आने का असर यह हुआ कि अन्य टेलीकॉम कंपनियों को भी अपने टैरिफ में बदलाव करना पड़ा । मुकेश अंबानी के इस आइडिया से आम लोगों को मोबाइल के बड़े-बड़े बिलों से राहत मिल गई। अाइए आपको बताते हैं कि जियो के आने से आम लोगों को क्या-क्या फायदे हुए।

सस्ता डेटा

रिलायंस जियो आने के बाद देश के लोगों को सबसे बड़ा डेटा की कीमतों को लेकर हुआ। रिलायंस की ओर से एक साल तक फ्री डेटा की घोषणा से टेलीकॉम सेक्टर में प्राइस वॉर शुरू हो गया है। हालात यह हो गए कि जून 2016 में जहां लोगों को एक जीबी डाटा के लिए 250 रुपए खर्च करने पड़ रहे थे, वहीं अब उपभोक्ताओं को करीब 10 रुपए में एक जीबी डाटा मिल रहा है।

फ्री एसएमएस

रिलायंस जियो के आने से पहले उपभोक्ताओं को हर लोकल SMS के लिए एक रुपया और STD एसएमएस के लिए डेढ़ रुपया खर्च करना पड़ता था। लेकिन रिलायंस जियो ने उपभोक्ताओं को हर महीने 100 एसएमएस फ्री का ऑफर दिया। रिलायंस के इस ऑफर के बाद अन्य टेलीकॉम कंपनियों वोडाफोन, आइडिया, एयरटेल आदि को भी फ्री एसएमएस का ऑफर देने पड़े। आज उपभोक्ताओं को एसएमएस के लिए रुपए खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

फ्री कॉलिंग

रिलायंस जियो के आने के बाद उपभोक्ताों को सबसे बड़ा फायदा कॉलिंग को लेकर हुआ। रिलायंस के आने से पहले उपभोक्ताओं को जहां कॉलिंग पर हर माह करीब 500 रुपए खर्च करने पड़ते थे, वहीं रिलायंस जियो ने अपने उपभोक्ताओं को फ्री कॉलिंग का तोहफा दिया। इस ऑफर की बदौलत रिलायंस ने करीब एक साल में ही 10 करोड़ उपभोक्ताओं का आंकड़ा पार कर लिया था।

सिम एक्टिवेशन

2016 तक किसी भी उपभोक्ता को नया सिम लेने के बाद उसे एक्टिवेट होने तक 2-3 तीन दिनों तक इंतजार करना पड़ता था। लेकिन रिलायंस जियो के आने के उपभोक्ताओं का यह इंतजार खत्म हो गया। जियो ने उपभोक्ताओं को 15 मिनट में सिम एक्टिवेशन की सुविधा दी। इसका फायदा यह हुआ कि उपभोक्ता सिम खरीदने के 15 मिनट बाद ही उससे इस्तेमाल करने लगे।

फ्री वाइ-फाइ

जून 2016 तक उपभोक्ताओं को इंटरनेट के लिए बड़ी राशि खर्च करनी पड़ती थी। इससे भी बड़ी समस्या वाइ-फाइ को लेकर थी। तमाम टेलीकॉम कंपनियां वाइ-फाइ के लिए बड़ी राशि वसूल करती थीं। लेकिन रिलायंस जियो ने उपभोक्ताओं को वाइ-फाइ कोे लेकर बड़ा उपहार दिया। रिलायंस जियो ने उपभोक्ताओं को फ्री वाइ-फाइ का ऑफर दिया।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned