सक्सेस मंत्र: जाने मुकेश अंबानी ने क्या दिए सफलता कि टिप्स

manish ranjan

Publish: Oct, 10 2017 10:14:23 (IST)

Corporate
सक्सेस मंत्र: जाने मुकेश अंबानी ने क्या दिए सफलता कि टिप्स

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने इंटरनेशनल एडवर्टाइजिंग ऐसोसिएशन अवार्ड के दौरान अपने लीडरशीप पर अपना अनुभव साझा किया।

नई दिल्ली। भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने इंटरनेशनल एडवर्टाइजिंग ऐसोसिएशन अवार्ड के दौरान अपने लीडरशीप पर अपना अनुभव साझा किया। इसी अवार्ड समारोह मे मुकेश अंबानी को लास्टिंग बिजनेस के लिए बिजनेस लीडर ऑफ द इयर चुना गया। उन्होने ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि, लीडरशीप का मतलब किसी को फॉलो करना नहीं होता है। इसका मतलब एक ऐसा नया स्टैंडर्ड सेट करना होता है जो पहले कभी नहीं हुआ है।


50 लाख से 250 अरब डॉलर का सफर

भारत के सबसे वैल्यूएबल कंपनियों मे से एक के चेयरमैन और एमडी ने इसी साल फोब्र्स इंडिया के लगातार दसवीं बार पहले पायदान पर कब्जा किया था। उन्होने कहा, वो खुशकीस्मत है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज मे शुरूआत से ही उन्हे काम करने का मौका मिलेगा। मुझे आज भी याद है कि जब मैने शुरूआत किया था, मै केमिकल इंजिनयरिंग का स्टूडेंट हूं। उस समय रिलायंस का इंटरप्राइज वैल्यू 50 लाख से भी कम था। और अब 40 साल बाद, एक भारतीय कंपनी के तौर पर, हम 250 अरब डॉलर का इंटरप्राइज है। ये एक अद्भूत सफर रहा है।


हमेशा निवेश करते रहना ही आगे बढऩे का मंत्र

धीरूभाई के हमेशा निवेश करने के विजन के बारे में बात करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा, उन्होने (धीरूभाई अंबानी) रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरूआत किया, और हमेशा इस बात में विश्वास जताया कि हमे भाविष्य को ध्यान मे रखते हुए हमेशा निवेश करते रहना चाहिए। पिछले 40 वर्षो में हमने ऐसा ही किया है। हम युवाओं की शक्ति में विश्वास रखते हैं। सबसे खास बात ये है कि पिछले 40 सालों से हमारे कर्मचारियों की औसत उम्र 30 साल के आसपास रही है।

 

 

मोबाइल डेटा मार्केट युवाओं के लिए नया अवसर

मुकेश अंबानी इस बात में विश्वास करते है कि, अगला सबसे बड़ा मौका डाटा मे ही निहित है। यदि उनके शब्दों मे बात करें तो, डाटा ही अब नया तेल है। कुछ इसी तरह से ये वरिष्ठ उद्योगपति अपने रिलायंस जियो पर पूरी ताकत लगा रहा है । इसी पर विस्तार से बात करते हुए, मुकेश अंबानी ने कहा, मेरे युवाओं ने जियो को लेकर जो सफलता हासिल की है, उससे मैं काफी गर्व महसूस करता हूं। उन्होने एक बार फिर मेरे पिता और मेरे की बात को साबित कर दिया है कि, लीडरशिप का मतलब किसी को फॉलो करना होता है। जियो से पहले भारत मोबाइल ब्रॉडबैंड रैकिंग में 155वें स्थान पर था और जियो के आने के एक साल के अंदर भारत पहले स्थान पर पहुंच गया है। इसके साथ ही भारत सबसे बड़ा मोबाइल डाटा मार्केट बन गया है। अब स्मार्टफोन पर 50 करोड़ घंटे का विडियो देखा जा रहा है। अब ये बाजार मोबाइल और विडियो के तरफ बढऩे लगा है और पूरी दुनिया मे ऐसा पहली बार होगा। यही नए इंडिया के लिए अवसर का क्षेत्र है, खासकर आने वाले दिनों में युवाओं को लिए

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned