scriptजियो का अब तक का सबसे बड़ा धमाका, बन गर्इ दुनिया की नंबर-1 कंपनी | mukesh ambanis jio on top in fortunes change the world list | Patrika News

जियो का अब तक का सबसे बड़ा धमाका, बन गर्इ दुनिया की नंबर-1 कंपनी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2018 12:48:41 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर आदमी है। उन्होंने जैक मा को पीछे छोड़ा था। जैक मा अलीबाबा कंपनी के मालिक है। अलीबाबा अब रिलायंस जियो कंपनी से पीछे छूट गर्इ है। फॉर्च्‍यून की लिस्ट में अलीबाबा पांचवें स्थान पर हैं।

JIO

जियो का अब तक का सबसे बड़ा धमाका, बन गर्इ दुनिया की नंबर-1 कंपनी

नर्इ दिल्ली। मुकेश अंबानी भले ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन की वजह से पहचाने जाते हों, लेकिन जियो ने मुकेश अंबानी की शोहरत आैर नाम में चार चांद लगाए हैं वो आज तक किसी आैर कंपनी ने नहीं किया। अब जियो ने एक आैर धमाका कर दिया है। वो भी पूरी दुनिया में। इस बार जो जियो का डंका पूरी दुनिया में बजा है उसका कारण है कि वो फॉर्च्‍यून की लिस्ट में वो दुनिया की नंबर-1 कंपनी बन गर्इ है। वास्तव में जियो को यह खिताब ‘दुनिया को बदलो’ सूची में दिया गया है। इस सूची में मुनाफे के उद्देश्‍य से काम कर दुनिया को मदद करने और सामाजिक समस्‍याओं को हल करने में सहयोग करने वाली ग्‍लोबल कंपनियों को रैंकिंग दी जाती है।

अलीबाबा को छोड़ा पीछे
मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर आदमी है। उन्होंने जैक मा को पीछे छोड़ा था। जैक मा अलीबाबा कंपनी के मालिक है। अलीबाबा अब रिलायंस जियो कंपनी से पीछे छूट गर्इ है। फॉर्च्‍यून की लिस्ट में अलीबाबा पांचवें स्थान पर हैं। वहीं दूसरी आेर खाद्य एवं दवा स्‍टोर क्रोगर सूची में छठे स्थान पर आैर औद्योगिक मशीनरी कंपनी एबीबी आठवें स्‍थान पर काबिज हुर्इ है।

एेसे आैर तब शुरू हुर्इ थी जियो
रिलायंस कंपनी की जियो को शुरू हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है। करीब दो साल पहले सितम्‍बर 2016 में जियो की शुरूआत की गर्इ थी। तब कंपनी ने टेलीकाॅम सेक्टर में तहलका मचाते हुए फ्री कॉलिंग और डाटा की शुरूआत की थी। महज दो सालों में जियो ने अपने ग्राहकों की संख्या को 21.5 करोड़ पर पहुंच गर्इ है। । अंबानी ने जियो के माध्‍यम से दूससंचार क्षेत्र में नर्इ क्रांति की शुरूआत की है।

गीगा फाइबर के थ्रू अब ब्राॅडबैंड के क्षेत्र में उतरी जियो
अब जियो अपने विस्तार को बढ़ाते हुए ब्राॅडबैंड के क्षेत्र में कदम रख दिया है। जियो ने 15 अगस्त से फाइबर-टू-द-होम यानी एफटीटीएच ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू कर दिए हैं। जियो गीगा फाइबर को ऑल-इन-वन सॉल्‍यूश ब्रॉडबैंड, आईपीटीवी, लैंडलाइन और वर्चुअल रियल्‍टी गेमिंग के आधार पर तैयार किया गया है। इस सर्विस के माध्‍यम से यूजर को 1 जीबीपीएस की हाई स्‍पीड इंटरनेट सर्विस मिलेगी। जिस शहर से सबसे ज्‍यादा रजिस्‍ट्रेशन होंगे, वहां पर सबसे पहले जियो गीगा फाइबर सर्विस की शुरुआत की जाएगी।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो