scriptइस बैंक की वजह से पकड़ा गया नीरव मोदी, खुलवाने गया था अपना अकाउंट | nirav modi arrested from this bank branch in london | Patrika News

इस बैंक की वजह से पकड़ा गया नीरव मोदी, खुलवाने गया था अपना अकाउंट

Published: Mar 21, 2019 10:12:52 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

लंदन के मेट्रो बैंक ब्रांच से गिरफ्तार हुआ था नीरव मोदी
कोर्ट में पेशी के दौरान तीन पासपोर्ट होने की मिली जानकारी मिली

Nirav modi

इस बैंक की वजह से पकड़ा गया नीरव मोदी, खुलवाने गया था अपना अकाउंट

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक के करीब 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का घोटाला कर फरार हुए नीरव मोदी की गिरफ्तारी भी एक बैंक की वजह से ही हुई है। जब वो लंदन के इस बैंक में खाता खुलवाने गया तो बैंक के एक सतर्क कर्मचारी ने नीरव मोदी को पहचान लिया। जिसकी उसने सूचना पुलिस को दी। जिसके बाद लंदन की पुलिस ने उसे दबोच लिया। आपको बता दें कि बुधवार को भारत में खबरें आई थी कि लंदन में नीरव मोदी की गिरफ्तारी हो गई है। जिसके बाद उसे कोर्ट ले जाया गया। जहां से उसे 29 मार्च तक पुलिस हिरासम में भेज दिया गया।

इस बैंक में खाता खुलवाने पहुंचा था नीरव
लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में सुनवाई के दौरान जानकारी मिली कि नीरव मोदी को लंदन स्थित मेट्रो बैंक की ब्रान्च से गिरफ्तार किया गया है। बैंक के एक चौकन्ने अधिकारी ने नीरव मोदी को पहचाना और पुलिस को जानकारी दी। जिसकी मदद से नीरव मोदी को गिरफ्तार किया जा सका। नीरव मोदी मंगलवार को बैंक में अपना अकाउंट खुलवाने पहुंचा था। नीरव मोदी को जहां से गिरफ्तार किया गया, उससे इस बात के संकेत मिलते हैं कि नीरव मोदी वेस्ट एंड के सेंटर प्वाइंट के उसी आलीशान अपार्टमेंट में रह रहा था जहां उसके होने की आशंका व्यक्त की जा रही थी।

जमानत की अर्जी खारिज
स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने नीरव मोदी को गिरफ्तार करने के बाद कोर्ट पेश किया गया। जहां उससे कई तरह के सवाल पूछे गए। निचली अदालत की ओर से नीरव मोदी की जमानत याचिका को खारिज कर दिया है। अब नीरव मोदी को 29 मार्च तक पुलिस हिरासत में रहना पड़ेगा। जहां उससे पुलिस पूछताछ करेगी। अभी तक नीरव मोदी लंदन में मीडिया के सामने पूरी तरह से चुप था। अब उसके पुलिस के सामने सभी सवालों के जवाब देने होंगे।

तीन पासपोर्ट का मालिक है नीरव
पीएनबी बैंक से 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का घोटाला करने वाले नीरव मोदी के पास तीन पासपोर्ट हैं। वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में पेशी के दौरान तीन पासपोर्ट होने के बारे में पता चला। भारतीय एजेंसियों नीरव के पासपोर्ट को रद्द कर दिया था। उसके पास जो पासपोर्ट हैं, उसमें एक अब मेट्रोपोलिटन पुलिस के पास है, दूसरा पासपोर्ट ब्रिटेन के गृह विभाग के पास पड़ा है। इसकी समयसीमा समाप्त हो चुकी है। तीसरा पासपोर्ट ब्रिटेन के ड्राइविंग एंड व्हीकल लाइसेंसिंग अथॉरिटी के पास है। अदालत को यह भी बताया गया कि नीरव मोदी के पास पासपोर्ट के अलावा कई रेसिडेंसी कार्ड भी हैं। इनमें से कुछ की समयसीमा खत्म हो गई है। उसके पास जिन देशों के रेसिडेंसी कार्ड हैं, उनमें संयुक्त अरब अमीरात, सिंगापुर और हॉन्ग-कॉन्ग के हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो