scriptमामा शेर तो भांजा सवा शेर, चौकसी के बाद नीरव मोदी ने ली इस देश की नागरिकता | nirav modi has taken Citizenship of Malta or Europe Union | Patrika News

मामा शेर तो भांजा सवा शेर, चौकसी के बाद नीरव मोदी ने ली इस देश की नागरिकता

locationनई दिल्लीPublished: Aug 13, 2018 11:53:33 am

Submitted by:

manish ranjan

देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले के मुख्य आरोेपी मेहुल चौकसी और नीरव मोदी को देश में वापल लाने में सरकार जोरो-शोरों से लगी हुई हैं।

nirav modi

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले के मुख्य आरोेपी मेहुल चौकसी और नीरव मोदी को देश में वापल लाने में सरकार जोरो-शोरों से लगी हुई हैं। पहले तो सरकार को दोनों ही लोगों के ठीकाने का पता नही था। लेकिन अब सरकार को मेहुल चौकसी के ठिकाने का पता चल चुका हैं। मेहुल चौकसी ने करोड़ रुपए देकर एंटीगुआ की नागरिकता को खरीद लिया हैं। मेहुल चौकसी ने बड़ी ही आसानी से पैसों के दम पर एंटीगुआ को अपना ठिकाना बना लिया हैं। अब खबरे आ रही है की नीरव मोदी ने अपने मामा मेहुल चौकसी को देखते हुए माल्टा या यूरोपिन यूनियन की नागरिकता ले ली हैं।


यहां हो सकता है नीरव मोदी

खबरों के मुताबिक बेल्जियम के एंटवर्प शहर से मोदी का पारिवारिक जुड़ाव है।इसलिए नीरव मोदी अपने परिवार के साथ वहां रहा था। लेकिन वहां के टैक्स से जुड़े नियम काफी कड़े है।शायद इसलिए ही नीरव मोदी के परिवार को वहां की नागरिकता लेनी पड़ी। ‘दूसरे कैरिबियन देशों के मुकाबले माल्टा ज्यादा सुरक्षित और स्थिर है।एंटीगा की तरह ही माल्टा भी कॉमनवेल्थ देश है।वहां से प्रत्यर्पण की प्रक्रिया काफी जटिल और लंबे समय वाली है।

एंटीगुआ में मेहुल चौकसी

मेहुल चौकसी के एंटीगुआ में फरार होने की जानकारी इंटरपोल से नोटिस जारी होने के बाद कैरिबियार्इ देश ने र्इडी के अधिकारियों को दी है। मेहुल चौकसी ने वहां का पासपोर्ट तक बनवा लिया है। आपको बता दें कि देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले में मुख्य आरोपियों में से एक मेहुल चौकसी ने अपने भांजे नीरव मोदी के साथ मिलकर करीब 14 हजार करोड़ के बैंकिंग घोटाले को अंजाम दिया था।

सीबीआर्इ की टीम जांच में जुटी

मामला संज्ञान में आता उससे पहले वो नीरव मोदी के साथ देश को छोड़कर फरार हो गया। अब नीरव मोदी आैर मेहुल चौकसी के खिलाफ इंफोर्समेंट डायरेक्ट्रेट आैर सीबीआर्इ की टीम जांच में जुटी हुर्इ है।मेहुल चौकसी के खिलाफ दुनियाभर में रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो चुका है। साथ मुंबर्इ की विशेष अदालत ने मेहुल चौकसी के खिलाफ गैर जमानती वाॅरंट तक जारी हो चुका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो