script

निर्मला सीतारमण फोर्ब्स विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में शामिल

Published: Dec 13, 2019 03:41:44 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

निर्मला सीतारमण को फोब्र्स विश्व की सूची में मिला 34वां स्थान
रोशनी नडार मल्होत्रा और किरन मजूमदार शा भी सूची में शामिल

nirmala-sitharaman

स्कूलों की हालत बदहाल, शिक्षकों की मुंह दिखाई बनी ईद का चांद, छात्रों ने कहा- हर काम अधूरा, शौचालय के लिए जाना पड़ता है बाहर,

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ( Finance Minister Nirmala Sitharaman ) को फोर्ब्स विश्व ( Forbes world ) की 100 शक्तिशाली महिलाओं की सूची में 34वां स्थान मिला है। सूची में पहले स्थान पर जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ( German Chancellor Angela Merkel ) और दूसरे नंबर पर यूरोपीय केंद्रीय बैंक की अध्यक्ष क्रिश्टिन लागार्ड ( European Central Bank President Kristin LaGarde ) हैं। फोर्ब्स विश्व की 100 शक्तिशाली महिलाओं की जारी सूची में निर्मला सीतारमण ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और सलाहकार इवांका ट्रंप ( Ivanka Trump ) से क्रमश: छह और आठ पायदान ऊपर हैं। महारानी को 40 वां और इवांका ट्रंप को सूची में 42 वां स्थान मिला है। यही नहीं सीतारमण का सूची में स्थान न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंदा अर्डर्न ( new zealand prime minister jacinda ardern ) से भी ऊपर हैं। अर्डन सूची में 38 वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ेंः- ग्राहकों को जीएसटी में कटौती का लाभ ना देने को लेकर नेस्ले इंडिया पर 90 करोड़ रुपए का जुर्माना

पहली बार मिली थी वित्त मंत्री की जिम्मेदारी
नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल में निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्री का प्रभार दिया गया था । पिछली सरकार में वह रक्षा मंत्रालय संभाल रही थी। अरुण जेटली ने अस्वस्थ होने की वजह से इस बार मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने से मना कर दिया था और सीतारमण को देश की पहली पूर्ण वित्त मंत्री होने का श्रेय मिला है। इससे पहले स्वर्गीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के पास कुछ समय के लिए वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार था। फोर्ब्स की शक्तिशाली 100 महिलाओं की सूची में वित्त मंत्री नई हैं।

यह भी पढ़ेंः- क्या देश की इकोनॉमी से ज्यादा महत्वपूर्ण है CAB, Article 370 और राम मंदिर ?

इन भारतीय महिलाओं के नाम शामिल
सूची में स्थान पानी वाली अन्य भारतीय महिलाओं में एचसीएल कार्पोरेशन की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और कार्यकारी निदेशक रोशनी नडार मल्होत्रा और बायोकान संस्थापक किरन मजूमदार शा भी शामिल हैं दोनों का सूची में स्थान क्रमश: 54 वां और 65 वां है। सूची में पहले स्थान पर लगातार नौवीं बार जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का नाम है। दूसरे नंबर पर यूरोपीय केंद्रीय बैंक की अध्यक्ष क्रिश्टिन लागार्ड हैं। अमरीकी कांग्रेस की प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी का सूची में तीसरा स्थान है। बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना 29 वें स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ेंः- विदेशी संकेतों से शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स 261 उछला, निफ्टी 12043 अंकों पर

दुनिया की इन महिलाओं का नाम सूची में शामिल
सूची में मिलिंडा गेट्स को छठा और आईबीएम की सीईओ गिन्नी रोमेट्टी को नौवां स्थान मिला है। फेसबुक की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) श्रेयाल सेंडबर्ग 18 वें और गायिका रिहाना 61वें नंबर पर है। बेयोंस 66 और टेलर स्विफ्ट 71 ,जलवायु के क्षेत्र में कार्यरत ग्रेट थुनबर्ग को अंतिम स्थान मिला है, जबकि टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स 81 वें नंबर पर हैं। इसके अलावा सूची में पहले दस स्थान पर रहने वाली महिलाओं उर्रसुला वान डेर लियेन, मैरी बर्रा, अबीगेल जानसन, अना पैट्रीसिया बोटिन और मार्लिन हेवसन शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो