scriptINSURANCE : खरीदारी ही नहीं, इंश्योरेंस कवर भी देते हैं क्रेडिट-डेबिट कार्ड | Not only purchases, but also insurance cover, credit-debit cards also | Patrika News

INSURANCE : खरीदारी ही नहीं, इंश्योरेंस कवर भी देते हैं क्रेडिट-डेबिट कार्ड

Published: Oct 16, 2021 08:59:05 pm

Submitted by:

pushpesh

-20 लाख रुपए तक का कांप्लिमेंटरी पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस देता है एसबीआइ-2-10 लाख रुपए की एफडी पर एक साल के लिए टर्म इंश्योरेंस देता है एचडीएफसी-क्रेडिट, डेबिट कार्ड, एफडी या अन्य बैंकिंग सुविधा लेने वाले उपभोक्ता इनके साथ जुड़े ज्यादातर लाभों से अनभिज्ञ होते हैं। इसलिए ये कार्ड या एफडी लेते वक्त बैंक से उसके सभी लाभ और टर्म इंश्योरेंस की जानकारी लेनी चाहिए।

INSURANCE : खरीदारी ही नहीं, इंश्योरेंस कवर भी देते हैं क्रेडिट-डेबिट कार्ड

कार्ड लेते वक्त बैंक से उसके सभी लाभ और टर्म इंश्योरेंस की जानकारी लेनी चाहिए।

बैंकों की ओर से जारी होने वाले क्रेडिट, डेबिट कार्ड और अन्य ऑनलाइन पेमेंट मोड से लोग जमकर खरीदारी करते हैं। सुविधा भी है, कैश लेकर घूमने का झंझट भी नहीं, लेकिन ज्यादातर कार्डहोल्डर्स इसके सभी फायदों के बारे में नहीं जानते। खासकर फ्री इंश्योरेंस कवर, जो इन काड्र्स के अगेंस्ट बैंक कार्ड होल्डर को देते हैं। ये बैंकों और काड्र्स के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होता है। मसलन, देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआइ अपने डेबिट कार्ड पर 20 लाख रुपए तक का कांप्लिमेंटरी पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस, दो लाख तक का परचेज प्रोटक्शन कवर और 50 हजार रुपए तक का एडऑन कवर उपलब्ध करवाता है। बैंकों में जमा एफडी पर दिए जाने वाले बीमा की जानकारी भी आमतौर पर उपभोक्ताओं को नहीं होती।
2 लाख रु का बीमा कवर
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) RuPay डेबिट कार्डधारकों के लिए भी पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर की पेशकश करता है। RuPay कार्डधारक की दुर्घटना से मृत्यु होने या स्थायी विकलांग होने पर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस दिया जाता है। इस पॉलिसी के तहत रुपे क्लासिक कार्डधारक एक लाख रुपए के इंश्योरेंस कवर के हकदार हैं, जबकि प्लेटिनम कार्डधारक को 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर मिलता है। सामान्य मौत की स्थिति में इस पॉलिसी का लाभ नहीं मिलता है।
एफडी पर टर्म इंश्योरेंस
एचडीएफसी बैंक ने अब एफडी पर भी टर्म लाइफ इंश्योरेंस का फायदा देना शुरू किया। अगर 18 से 50 साल का कोई व्यक्ति 2 से 10 लाख तक की एफडी करवाता है, तो उसे उतनी ही राशि का एक साल के लिए टर्म इंश्योरेंस भी मिलता है। अगले साल आपको ये खुद वहन करना होगा।
डेबिट कार्ड पर करोड़ों का बीमा
डेबिट कार्ड पर कई तरह के लाभ दिए जाते हैं। जैसे एचडीएफसी प्लेटिनम कार्ड पर रेल, रोड और एयरलाइन्स से दुर्घटना के हालात में 5 लाख रुपए का सुरक्षा कवर है और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान एक करोड़ रुपए का एक्सीडेंटल बीमा मिलता है, अगर उसी कार्ड से टिकट बुक हो तो। इसी तरह के फायदे एचडीएफसी के जेट प्रिविलेज एचडीएफसी डेबिट कार्ड, टाइम्स प्वाइंट, मिलेनिया डेबिट और रुपे डेबिट, बिजनेस डेबिट और रिवार्ड, गोल्ड डेबिट कार्ड पर मिलते हैं।
महंगे के्रडिट कार्ड पर सुविधाएं भी बड़ी
क्रेडिट कार्ड को लोकप्रिय बनाने के लिए बैंक कई तरह के लाभ देने लगे हैं। हालांकि ये फायदे ज्यादा राशि वाले कार्ड पर ही मिलते हैं। जैसे एचडीएफसी के डायनर्स ब्लैक कार्ड के साथ दो करोड़ तक एयर एक्सीडेंटल बीमा दिया जाता है, अगर आपने उसी कार्ड से टिकट बुक कराया हो। इसी तरह आइसीआइसीआइ के रुबिक्स कार्ड के साथ गोल्फ क्लब की सदस्यता मिलती है।
इन बातों का रखें ध्यान
कार्ड का इस्तेमाल करते रहना जरूरी है, वित्तीय लेन-देन तय समय से ज्यादा हुआ, तो दावा मान्य नहीं होगा।
दुर्घटना में कार्ड होल्डर की मृत्यु होने पर बीमा कंपनी को जानकारी और जरूरी दस्तावेज यथाशीघ्र देने चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो