scriptNot only purchases, but also insurance cover, credit-debit cards also | INSURANCE : खरीदारी ही नहीं, इंश्योरेंस कवर भी देते हैं क्रेडिट-डेबिट कार्ड | Patrika News

INSURANCE : खरीदारी ही नहीं, इंश्योरेंस कवर भी देते हैं क्रेडिट-डेबिट कार्ड

locationजयपुरPublished: Oct 16, 2021 08:59:05 pm

Submitted by:

pushpesh Sharma

-20 लाख रुपए तक का कांप्लिमेंटरी पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस देता है एसबीआइ
-2-10 लाख रुपए की एफडी पर एक साल के लिए टर्म इंश्योरेंस देता है एचडीएफसी
-क्रेडिट, डेबिट कार्ड, एफडी या अन्य बैंकिंग सुविधा लेने वाले उपभोक्ता इनके साथ जुड़े ज्यादातर लाभों से अनभिज्ञ होते हैं। इसलिए ये कार्ड या एफडी लेते वक्त बैंक से उसके सभी लाभ और टर्म इंश्योरेंस की जानकारी लेनी चाहिए।

INSURANCE : खरीदारी ही नहीं, इंश्योरेंस कवर भी देते हैं क्रेडिट-डेबिट कार्ड
कार्ड लेते वक्त बैंक से उसके सभी लाभ और टर्म इंश्योरेंस की जानकारी लेनी चाहिए।
बैंकों की ओर से जारी होने वाले क्रेडिट, डेबिट कार्ड और अन्य ऑनलाइन पेमेंट मोड से लोग जमकर खरीदारी करते हैं। सुविधा भी है, कैश लेकर घूमने का झंझट भी नहीं, लेकिन ज्यादातर कार्डहोल्डर्स इसके सभी फायदों के बारे में नहीं जानते। खासकर फ्री इंश्योरेंस कवर, जो इन काड्र्स के अगेंस्ट बैंक कार्ड होल्डर को देते हैं। ये बैंकों और काड्र्स के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होता है। मसलन, देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआइ अपने डेबिट कार्ड पर 20 लाख रुपए तक का कांप्लिमेंटरी पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस, दो लाख तक का परचेज प्रोटक्शन कवर और 50 हजार रुपए तक का एडऑन कवर उपलब्ध करवाता है। बैंकों में जमा एफडी पर दिए जाने वाले बीमा की जानकारी भी आमतौर पर उपभोक्ताओं को नहीं होती।
2 लाख रु का बीमा कवर
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) RuPay डेबिट कार्डधारकों के लिए भी पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस कवर की पेशकश करता है। RuPay कार्डधारक की दुर्घटना से मृत्यु होने या स्थायी विकलांग होने पर एक्सीडेंटल इंश्योरेंस दिया जाता है। इस पॉलिसी के तहत रुपे क्लासिक कार्डधारक एक लाख रुपए के इंश्योरेंस कवर के हकदार हैं, जबकि प्लेटिनम कार्डधारक को 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर मिलता है। सामान्य मौत की स्थिति में इस पॉलिसी का लाभ नहीं मिलता है।
एफडी पर टर्म इंश्योरेंस
एचडीएफसी बैंक ने अब एफडी पर भी टर्म लाइफ इंश्योरेंस का फायदा देना शुरू किया। अगर 18 से 50 साल का कोई व्यक्ति 2 से 10 लाख तक की एफडी करवाता है, तो उसे उतनी ही राशि का एक साल के लिए टर्म इंश्योरेंस भी मिलता है। अगले साल आपको ये खुद वहन करना होगा।
डेबिट कार्ड पर करोड़ों का बीमा
डेबिट कार्ड पर कई तरह के लाभ दिए जाते हैं। जैसे एचडीएफसी प्लेटिनम कार्ड पर रेल, रोड और एयरलाइन्स से दुर्घटना के हालात में 5 लाख रुपए का सुरक्षा कवर है और अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान एक करोड़ रुपए का एक्सीडेंटल बीमा मिलता है, अगर उसी कार्ड से टिकट बुक हो तो। इसी तरह के फायदे एचडीएफसी के जेट प्रिविलेज एचडीएफसी डेबिट कार्ड, टाइम्स प्वाइंट, मिलेनिया डेबिट और रुपे डेबिट, बिजनेस डेबिट और रिवार्ड, गोल्ड डेबिट कार्ड पर मिलते हैं।
महंगे के्रडिट कार्ड पर सुविधाएं भी बड़ी
क्रेडिट कार्ड को लोकप्रिय बनाने के लिए बैंक कई तरह के लाभ देने लगे हैं। हालांकि ये फायदे ज्यादा राशि वाले कार्ड पर ही मिलते हैं। जैसे एचडीएफसी के डायनर्स ब्लैक कार्ड के साथ दो करोड़ तक एयर एक्सीडेंटल बीमा दिया जाता है, अगर आपने उसी कार्ड से टिकट बुक कराया हो। इसी तरह आइसीआइसीआइ के रुबिक्स कार्ड के साथ गोल्फ क्लब की सदस्यता मिलती है।
इन बातों का रखें ध्यान
कार्ड का इस्तेमाल करते रहना जरूरी है, वित्तीय लेन-देन तय समय से ज्यादा हुआ, तो दावा मान्य नहीं होगा।
दुर्घटना में कार्ड होल्डर की मृत्यु होने पर बीमा कंपनी को जानकारी और जरूरी दस्तावेज यथाशीघ्र देने चाहिए।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र: बल्लारशाह रेलवे स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज का हिस्सा गिरा, 20 यात्री घायल, 8 की हालत गंभीरGujarat Elections 2022: PM मोदी का कांग्रेस पर निशाना, कहा- देश में चरम पर था आतंकवादश्रद्धा मर्डर केस: सोमवार को आफताब के नार्को टेस्ट के लिए FSL में तैयारी, जानिए तिहाड़ में कैसे गुजरी पहली रातराजस्थान में बैकफुट पर कांग्रेस, पार्टी में फूट का डर, गहलोत खेमा शांत, पायलट समर्थक मुखरकेजरीवाल का बड़ा दावा! बोले- लिख कर देता हूं गुजरात में बन रही AAP की सरकारBJP का केजरीवाल पर हमला, संबित पात्रा बोले, सत्येंद्र जैन के लिए जेल में रखे गए हैं 10 लोगपूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सहारनपुर दो दिवसीय दौरे पर, कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकतमन की बात में पीएम मोदी ने कहा, जी-20 की अध्यक्षता मिलना गौरव की बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.