scriptसिर्फ सिक्का ही नहीं, इन बड़ी कंपनियों के सीईओ ने भी दिया इस्तीफा | Not Only Sikka These CEO of top companies also had to resign | Patrika News

सिर्फ सिक्का ही नहीं, इन बड़ी कंपनियों के सीईओ ने भी दिया इस्तीफा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 19, 2017 08:44:00 am

Submitted by:

manish ranjan

कार्पोरेट वर्ल्ड में यह पहला मामला नहीं हैं, इससे पहले भी कई सीईओ को इस्तीफा देना पड़ा है।

Cyrus Mistry

नई दिल्ली। इंफोसिस के पहले गैर-संस्थापक मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विशाल सिक्का के इस्तीफे से एक झटके में इंफोसिस को तीस हजार करोड़ का नुकसान उठाना पड़ा। कंपनी के शेयर 13 फीसदी तक टूट गएं। सिक्का ने अपने इस्तीफे का कारण निदेशक मंडल और एन. आर. नारायणमूर्ति की अगुवाई में हाई-प्रोफाइल संस्थापकों के बीच कटुता बढऩे को बताया है। हालांकि, कारपोरेट वर्ल्ड में यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी कई सीईओ ने इस्तीफा दिया है।

साइरस मिस्त्री
पिछले साल दिसंबर माह में साईरस मिस्त्री ने टाटा संस के चेयरमैन पद से इस्तीफा दिया था। मिस्त्री का यह इस्तीफा काफी विवदित रहा था। उनके और रतन टाटा के बीच विवाद खुल कर सामने आए थे। मामला कोर्ट तक पहुंच गया था और अभी तक तकरार जारी है।

 

Bill gates
बिल गेट्स
माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स ने भी वर्ष 2014 में कंपनी के सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया था। गेटु्स ने अपने इस्तीफे पर कहा कि जब मैं दुनिया का सबसे अमीर बन चुका हूं तो ऐसे में मुझे इस पद पर रहना सही नहीं है।
Roger Ailes
फॉक्स न्यूज के सीईओ रॉजर आयल्स
दुनिया की सबसे जानी मानी न्यूज कंपनी फॉक्स न्यूज के सीईओ रॉजर आयल्स को भी पिछले साल अपने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही इस्तीफा देना पड़ा था। रॉजर आयल्स को पिछले साल कथित छेड़छाड़ के आरोप में इस्तीफा देना पड़ा था। 85 वर्षीय सीईओ ने अपने कार्यकाल के दौरान फॉक्स न्यूज को नए ऊचाइयों पर पहुचाया था।
Trevis klanick
उबर के सीईओ टै्रविस क्लानिक
कैब एग्रीगेटर कंपनी उबर के फाउंडर ट्रेविस क्लानिक को भी सीइओ पद से इस्तीफा देना पड़ा था। उन्होंने निवेशकों के दबाव में आकर इस्तीफा का फैसला लिया था। आपको बता दें किा ट्रेविस ने साल 2009 में उबर की शुरुआत की थी, जो देखते ही देखते दुनिया की सबसे बड़ी एप बेस्ड कैब कंपनी बन गई। इस्तीफे के बाद ट्रैविस ने भावुक होते हुए कहा था कि वो दुनिया में सबसे ज्यादा प्यार उबर से करते हैं और इसी कारण अपने मुश्किल समय में भी निवेशकों के निवेदन मान रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो