चोरी के आईडिया से शुरू किया था फेसबुक, 55.42 लाख करोड़ की बन चुकी है कंपनी

अमरीका के अप्रवासी भारतीय दिव्‍य नरेंद्र ने दिया था फेसबुक का आइडिया, आज 55.42 लाख करोड़ की बन चुकी है कंपनी।

By:

Updated: 22 Mar 2018, 03:26 PM IST

नई दिल्‍ली। फेसबुक को लेकर पिछले कुछ दिनों से चर्चाएं गर्म हैं। डोनाल्‍ड ट्रंप को चुनाव में फायदा पहुंचाने के लिए जिस तरह से फेसकुक के 5 करोड़ यूजर्स के पर्सनल डाटा का इस्‍तेमाल हुआ है। उससे फेसबुक पर भी सवालिया निशान लग गया है। लेकिन इस बात की बहुत ही कम लोगों को जनकारी है कि फेसबुक को मार्क जुकरबर्ग और उसकी टीम ने नहीं बल्कि एक भारतीय ने बनाया। मार्क ने एक भारतीय के आइडिया को चुराकर फेसबुक का इतना बड़ा साम्राज्‍य खड़ा किया।

इस अप्रवासी भारतीय का आइडिया था फेसबुक
जिस सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर आप घंटों बिता देते हैं उसका आइडिया अप्रवासी भारतीय दिव्य नरेंद्र का था। अमरीका में रहने वाले दिव्य नरेंद्र का जन्म 18 मार्च 1982 को न्यूयार्क में हुआ था। दिव्य नरेंद्र के के माता-पिता डॉक्टर हैं और दोनों नरेंद्र को भी डॉक्‍टर बनाना चाहते थे। फेसबुक का जन्म हॉर्वर्ड कनेक्शन सोशल साइट की निर्माण प्रक्रिया के दौरान हुआ था। दिव्य नरेंद्र हॉर्वर्ड कनेक्शन प्रॉजेक्ट पर काफी काफी काम भी कर चुके थे। काफी समय के बाद मार्क जुकरबर्ग इस प्रोजेक्‍ट में शामिल हुए। जिसके बाद जुकरबर्ग ने पूरे प्रोजेक्‍ट को हथिया लिया। जिसके कुछ समय के बाद मार्क ने फेसबुक नाम से डोमेन रजिस्टर्ड कराकर प्रोजेक्ट को पूरे प्रोजेक्‍ट को पेश कर दिया। इस मामले में दिव्य और जुकरबर्ग की काफी कहासुनी भी हुई। जिसके बाद हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के मैनेजमेंट ने हस्तक्षेप कर दिव्य को कोर्ट की मदद लेने को कहा।

मार्क जुकरबर्ग को मिली थी हार
दिव्य नरेंद्र ने मार्क जुकरबर्ग के खिलाफ 2004 में मुकदमा कर दिया। कोर्ट ने फैसला दिव्य नरेंद्र के फेवर में दिया। जुकरबर्ग ने दिव्‍य नरेंद्र को हर्जाने के तौर पर 650 लाख डॉलर दिए। दिव्य नरेंद्र एक बार फिर 2008 में मार्क जुकरबर्ग के खिलाफ अदालत की शरण ली। लेकिन अमरीकी कोर्ट ने पिछले फैसले को ही बरकरार रखा।

55.42 लाख करोड़ का है फेसबुक
पिछले 14 सालों में फेसबुक ने काफी तरक्‍की की है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज फेसबुक की कुल वेल्‍थ्‍ा 55.42 लाख करोड़ की है। फेसबुक की तमाम सोशल मीडिया साइट्स से ज्‍यादा इनकम ही नहीं है बल्कि एनुअल इनकम के मामले में फेसबुक के आसपास कोई नहीं है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned