scriptबीमारी मे न हों परेशान, स्टार्टअप्स दे रहें सस्ता मेडिकल लोन | Now start ups are offering loan for medical bills | Patrika News

बीमारी मे न हों परेशान, स्टार्टअप्स दे रहें सस्ता मेडिकल लोन

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2017 03:49:42 pm

Submitted by:

manish ranjan

ये नए लोन स्टार्टअप्स आपको चंद मिनटों में आपको एक से 50 लाख तक का मेडिकल लोन देती हैं।

Medical loan

नई दिल्ली। महंगाई के इस दौर में दूसरे खर्चों के साथ-साथ मेडिकल खर्च भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में यदि आप अचानक से किसी मेडिकल इमरजेंसी पड़ जाती है और आपके पास कोई मेडिकल इंश्योरेंस नहीं है तो आप मुश्किल में फंस सकते है। लेकिन अब आपको इसके लिए चिंता करने कि जरूरत नहीं है क्योंकि अब तुरंत मेडिकल लोन देने के लिए कई नए स्टार्ट अप्स आ चुके हैं। ये नए लोन स्टार्टअप्स आपको चंद मिनटों में आपको एक से 50 लाख तक का मेडिकल लोन देती हैं। ऐसे मे आपके मेडिकल इमरजेंसी जैसी विकट परिस्थिति में आपके लिए ये लोन स्टार्ट अप्स काफी मददगार साबित हो सकते है। आमतौर पर आप लोन लेने जाते है कागजी झंझट तो होता ही है साथ में आपको 35 फीसदी ब्याज दर तक देना पड़ता है। ऐसे में ये मेडिकल लोन स्टार्टअप्स आपको महज 12 से 15 फीसदी तक के ब्याज दर से लोन दे रहे हैं। आगे हम आपको इन मेडिकल लोन स्टार्टअप्स के लिए कुछ और खास बातें बताते है।


आरोग्य फाइनेंस : आरोग्य फाइनेंस दिल्ली, मुंबई, पुणे, बेंगलुरू और कोलकाता जैसे शहरों में ऑपरेट करता है। इसने अब तक लगभग दो करोड़ रुपए तक लोन दिया है जिसका औसतन टिकट साइज एक लाख रूपया है। लोन लेने वाले लोगों मे 40 फीसदी लोग मध्यम वर्ग के है तो वही 60 फीसदी लोग लोवर इनकम वर्ग के हैं। इंश्योरेंस कंपनियों और इन लोन स्टार्ट अप में सबसे बड़ा अंतर ये है कि, स्टार्ट अप कंपनियां बीमार व्यक्तियों की उम्र, स्वास्थ्य रिकॉर्ड जैसी बातों को जानने की कोई शर्त नहीं रखती। ये लोन स्टार्टअप बस आपके लोन चुकाने की क्षमता के आधार पर लोन देते हैं।

 

बैंको से मिलने वाले हेल्थ इंश्योरेंस के साथ एक और बात होती है कि वो कैंसर जैसी कई बड़ी बीमारियों मे मदद नहीं करती हैं। ऐसा भी कई बार होता है कि बीमारी मे खर्च होने वाली रकम लोगों के हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज सीमा से अधिक होती है। ऐसे मे बीमार व्यक्ति इन स्टार्टअप इन स्टार्टअप से मदद लेते हैं। यहां पर उनके जरूरत के मुताबिक उन्हे आसानी से लोन मिल जाता है जिसे वो 6 से 48 माह के अंदर रि-पे कर सकते हैं।


कैशकुमार : कैशकुमार भी एक और ऐसा ही मेडिकल स्टार्टा अप लोन हैं। कैशकुमार दूसरे आम इंश्योरेंस कंपनियों से इसलिए अलग है क्योंकि ये कैंसर जैसी बीमारी के लिए लंबी अवधि और छोटी बीमारियों के लिए छोटी अवधि के हिसाब से विश्लेषण करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि इमरजेंसी के समय मे लोगो को जो सबसे पहला लोन अॅाफर मिलता है वो उसी को ले लेते है। लेकिन विपरीत परिस्थितियों में भी हम उनके लिए सबसे उचित लोन लेना आवश्यक है और ऐसे में कैशकुमार उनके पास आए हुए लोगों की मदद भी करता है। कैशकुमार का एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिन्द्रा, ऐक्सिस बैंक जैसे बैंको से हमने टाईअप किया है। कैशकुमार बिना किसी कोलेटरल, सेक्योरिटी या गारंटर के बीना ही 10 हजार से 30 लाख तक का लोन देता है। इसके लिए उसका ब्याज दर 12 से 35 फीसदी का होता है। अगस्त माह तक कैशकुमार के पास लगभग 93,000 लोन एप्लिकेशन आ चुके है।

ट्रेंडिंग वीडियो