script

इन कठिन परीक्षाओं से गुजर कर बनता है कोई अंबानी का ड्राइवर, फिर मिलती है ऐसी बेहतरीन लाइफ

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2019 06:46:30 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

कंपनियों को कॉन्ट्रैक्ट के जरिए किया जाता है ड्राइवर का चयन।
क्रिमिनल बैंकग्राउंड के बारे में भी की जाती हैं जांच।
ड्राइविंग स्किल्स को लेकर होती है विधिवत ट्रेनिंग।

Mukesh Ambani

इन कठिन परीक्षाओं से गुजर कर बनता है कोई अंबानी का ड्राइवर, फिर मिलती है ऐसी बेहतरीन लाइफ

नई दिल्ली। पिछले साल ही मुकेश अंबानी अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा को पीछे छोड़कर सबसे अमीर एशियाई शख्स बने थे। फोर्ब्स मैगजीन की हालिया लिस्ट में मुकेश अंबानी का दुनियाभर के अरबपतियों में 13वां स्थान हैं। भारत में मुकेश अंबानी की विलासिता वाली जिंदगी में हर किसी को इंटरेस्ट रहता है। हाल ही में मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी चर्चाओं में रही थी। एक अनुमान के मुताबिक, ईशा अंबानी के पिता ने अपनी बेटी की शादी में करीब 720 करोड़ रुपए खर्च किए थे। अंबानी परिवार के आशियाने का नाम ‘एंटीलिया’ है, जोकि दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है। आज हम आपको मुकेश अंबानी के ड्राइवर की सैलरी के बारे में बताने जा रहे हैं।


कैसे होती है ड्राइवर की नियुक्ति

हर किसी को सबसे अमीर एशियाई का ड्राइवर की सेवा देने का मौका नहीं मिलता। मुकेश अंबानी के ड्राइवर के चयन के लिए बकायदा विधिवत तरीके की मदद से किया जाता है। मुकेश अंबानी के लिए गाड़ी चलाने वाले शख्स के चयन करने के लिए प्राइवेट कंपनियों को कॉन्ट्रैक्ट दिया जाता है। इन कंपनियों की जिम्मेदारी होती है कि वे ड्राइवर का सही तरीके से चयन करें। इस बात की पूरी जिम्मेदारी से जांच की जाती है कि कहीं चयनित ड्राइवर का कोई क्रिमिनल बैकग्राउंड तो नहीं है। यह कंपनियां ड्राइवर को ट्रेनिंग तक भी देती हैं। ड्राइवर्स को कई तरह का टेस्ट भी देना पड़ता है। पूरी प्रक्रिया के बाद ही किसी भी ड्राइवर को नियुक्त किया जाता है। सैलरी की बात करें तो मुकेश अंबानी के ड्राइवर को प्रति माह 2 लाख रुपए दी जाती है। सालाना हिसाब से देखें तो मुकेश अंबानी के ड्राइवर को एक साल में 24 लाख रुपए की सैलरी मिलती है।


सलमान खान के बॉडीगार्ड को भी हर महीने मिलती है 15 लाख रुपए की सैलरी

आपको बता दें कि सलमान खान के बॉडीगार्ड शेरा भी अपनी सैलरी के चलते अक्सर सुर्खियों में रहे हैं। शेरा पिछले 20 सालों से सलमान खान के साथ ही रहते हैं। उन्हें करीब 15 लाख रुपए प्रतिमाह यानी एक साल करीब 2 करोड़ रुपए की सैलरी मिलती है। सलमान खान ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय सेलिब्रिटी के लिए भी उनके भारत दौरे पर शेरा बॉडीगॉर्ड रह चुके हैं। इस लिस्ट में जस्टिन बीबर, माइकल जैक्सन, विल स्मिथ, पेरिस हिल्टन और जैकी चैन जैसे नाम हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो