scriptगैस एजेंसी की डीलर बनने का मौका, सरकारी कंपनी IOC ने निकाली योजना | opportunity to open LPG gas agency | Patrika News

गैस एजेंसी की डीलर बनने का मौका, सरकारी कंपनी IOC ने निकाली योजना

locationनई दिल्लीPublished: Jun 15, 2018 03:33:56 pm

Submitted by:

manish ranjan

अगर इस साल आप कोई नया बिजनेस करने की सोच रहे हैं। तो आपके पास गैस एजेंसी का ड्रिस्ट्रिब्यूटर बनने का मौका है

lpg

गैस एजेंसी की डीलर बनने का मौका, सरकारी कंपनी IOC ने निकाली योजना

नई दिल्ली। अगर इस साल आप कोई नया बिजनेस करने की सोच रहे हैं। तो आपके पास गैस एजेंसी का ड्रिस्ट्रिब्यूटर बनने का मौका है वो भी सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल की तरफ से। दरअसल तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने साल 2018-19 के लिए एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने का मौका दे रही है। आइए जानते है कि आप कैसे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए और कैसे आप डीलरशिप ले सकते हैं।
इन चीजों का होना जरुरी

अगर आपको गैस एजेंसी की डीलरशिप का लेनी है तो आपके पास सिलेंडर को रखने की जगह होनी चाहिए। इसके अलावा लेटर ऑफ इंटेंट में उल्लिखित समयसीमा के अंदर पेट्रोलियम एंड सेफ्टी ऑर्गेनाइजेशन समेत अन्‍य सांविधिक निकायों से आवश्‍यक मंजूरी लेनी होगी। वहीं आपका गोदाम ऐसी जगह पर होना चाहिए, जहां हर मौसम में एलपीजी सिलेंडर ट्रक आ-जा सके और सड़क कनेक्टिविटी उपलब्‍ध हो।
क्या है योग्यता

गैस एजेंसी का डिस्‍ट्रीब्‍यूटर बनने के लिए भारतीय नागरिक होना जरूरी है। ऐसा नहीं है कि केवल पुरुष ही ही एजेंसी ले सकता है, महिलाएं भी डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप के लिए आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने वाले का कम से कम 10वीं पास होना जरूरी है। स्‍वतंत्रता सेनानी कैटेगरी वाले आवेदनकर्ता को इससे छूट है। आयु की बात करें तो इसके लिए 21 से 60 साल का कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है।
ऐसे होगा चयन
डिस्‍ट्रीब्‍यूटरशिप शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों के लिए हो सकता है। आवेदक को www.lpgvitarakchayan.in पर रजिस्‍ट्रेशन कर आवेदन करना होता है। इसके तहत एप्‍लीकेशन फीस के साथ ऑनलाइन फॉर्म सबमिट करना होता है। एक आवेदन में केवल एक ही लोकेशन के लिए आवेदन किया जा सकता है। एक से ज्‍यादा लोकेशन के लिए अलग-अलग आवेदन करने होंगे और इसके लिए फीस भी अलग-अलग देनी होगी। इसके बाद लॉटरी के जरिए डिस्‍ट्रीब्‍यूटर चुने जाते हैं। लॉटरी से चुनाव होने के बाद जि‍न लोगों का नाम लि‍स्‍ट में आएगा उन्‍हें फि‍र आगे की प्रक्रि‍या पूरी करने के लि‍ए बुलाया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो