अमीरों की लिस्ट में पतंजलि के आचार्य बालकृष्ण ने मारी दोगुनी छलांग, 2 साल में इतनी बढ़ी दौलत

किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि कोई योगा सीखने के साथ-साथ अरबों रुपए का स्वामी भी बन सकता है।

By: manish ranjan

Updated: 06 Oct 2018, 04:21 PM IST

नई दिल्ली। बाबा रामदेव और उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। भले ही आज आचार्य बालकृष्ण और बाबा रामदेव को एक बड़ा बिजनेसमैन माना जाता हो। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब बाबा रामदेव और उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण साइकिल पर बैठकर घर-घर सामान बेचने जाया करते थे। मगर अब दौर बदल गया है और बाबा रामदेव के सहयोगी दुनिया के सबसे अमीर शख्स में शुमार हैं। इतना ही नहीं आज दौलत के मामले में आचार्य बालकृष्ण हर बार एक बड़ी छलांग मार रहे हैं।

फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल हुए आचार्य बालकृष्ण
फोर्ब्स ने हाल ही में देश के अमीरों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में आचार्य बालकृष्ण को भी शामिल किया गया है। आचार्य बालकृष्ण की दौलत 32.5 हजार करोड़ रुपए यानी 4.4 अरब डॉलर आंकी गई है। 2016 के मुकाबले आचार्य बालकृष्ण की दौलत में दोगुनी बढ़ोतरी हुई है। फोर्ब्स की अमीरों की सूची में आचार्य बालकृष्ण को 274 स्थान दिया गया है। जबकि मार्च में बालकृष्ण फोर्ब्स की अमीर लोगों की सूची में 814वें पायदान पर थे। पिछले साल फोर्ब्स की अमीरों की सूची में वे इस सूची में 2,043 वें पायदान पर मौजूद थे। अमीरों की सूची में आचार्य बालकृष्ण हर बार एक बड़ी छलांग मार रहे है।

आचार्य बालकृष्ण 8वें सबसे अमीर शख्स
हुरुन इंडिया की सबसे अमीर भारतीयों की लिस्ट में एफएमसीजी कंपनी पतंजलि के सीईओ आचार्य बालकृष्ण को आठवा सबसे धनी शख्स बताया गया हैं।बीते साल वे इस सूची में 25वें पायदान पर थे। एक साल में उनकी संपत्ति में दोगुनी बढ़ोतरी होने के कारण वो आठवें स्थान पर आ गए।

दोगुनी हो रही है संपत्ति
फोर्ब्स के मुताबिक बालकृष्ण की पतंजलि आयुर्वेद कंपनी में 98.6 फीसदी हिस्सेदारी है। इस कंपनी की स्थापना उन्होंने बाबा रामदेव के साथ मिलकर की है। उनकी दौलत में बढ़ोतरी पंतजलि से होने वाली आय के कारण है। पतंजलि की सालाना आय 11.8 हजार करोड़ रुपए यानी 1.6 अरब डॉलर है। ये कंपनी हर्बल प्रोडक्ट, FMCG प्रोडक्ट समेत कई तरह के कारोबार करती है। बाबा रामदेव की पतंजलि में कोई हिस्सेदारी नहीं है। कंपनी का पूरा कामकाज आचार्य बालकृष्ण देखते हैं। कंपनी ने ऑनलाइन सामान बेचने के लिए अमेजन, फ्लिपकार्ट और बिगबास्केट जैसी बड़ी कंपनियों से करार किया हुआ।

Show More
manish ranjan Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned