Paytm ने यहां भी मारी बाजी, यूपीआई पेमेंट के 70 फीसदी हिस्से पर किया कब्जा

Paytm ने यहां भी मारी बाजी, यूपीआई पेमेंट के 70 फीसदी हिस्से पर किया कब्जा

Manish Ranjan | Publish: Jun, 10 2019 05:52:36 PM (IST) कॉर्पोरेट

  • UPI पेमेंट में 60 फीसदी हिस्सेदारी
  • Paytm ने बनाया नया रिकॉर्ड
  • 1.2 करोड़ से अधिक ऑफलाइन मर्चेंट

नई दिल्ली। मोबाइल वॉलेट कंपनी Paytm ने मई के महीने में सात करोड़ का यूपीआई लेन-देन कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। देश भर में मई 2019 में कुल 12 करोड़ के यूपीआई पेमेंट किए गए है। जिसमें 60 फीसदी की हिस्सेदारी अकेले पेटीएम की है। कंपनी ने अबतक करीब1.2 करोड़ भागीदार व्यापारियों को पेटीएम Bhim UPI के जरिये भुगतान करने में सक्षम बनाया है।

कंपनी के मुताबिक मई 2019 में अनुमानित 12 करोड़ लेन-देन में से 7 करोड़ यूपीआई-आधारित मर्चेंट लेन-देन किया गया है और वर्तमान में इस सेगमेंट में 10 फीसद महीना दर महीना की वृद्धि देखी जा रही है। इस बढ़ोतरी से पेटीएम यूपीआई आधारित मर्चेंट पेमेंट्स में करीब 60 फीसद मार्केट शेयर के साथ सबसे आगे है।

1.2 करोड़ से अधिक ऑफलाइन मर्चेंट

पेटीएम के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट दीपक अब्बोट के मुताबिक, Paytm QR के साथ 12 मिलियन से अधिक ऑफलाइन मर्चेंट पार्टनर्स को सक्षम बनाया है जो Paytm BHIM UPI के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है। हमारी टीमें लगातार UPI के लाभ और सुविधा के बारे में शिक्षित कर रही हैं।'

यूपीआई पेमेंट में 6 फीसदी की गिरावट

यूं तो यूपीआई पेमेंट में Paytm ने बाजी मार ली है। लेकिन अप्रैल की तुलना में मई में यूपीआई पेमेंट में महीना दर महीना 6 फीसद की कमी देखी गई है। लेन-देन की संख्या में मामले में यह लगातार दूसरी गिरावट है। पेटीएम का ध्यान मुख्य रूप से ऑफलाइन मर्चेंट पेमेंट पर है, इसके लिए कंपनी ने एक अलग रास्ता अपनाया है जहां इसने पहले से ही बाजार में स्थापित एनपीसीआई BHIM UPI को ऑफलाइन खुदरा नेटवर्क के लिए पेश किया है।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned