scriptआंधी ने अंधेरे में डुबोया पूरा शहर | After the storm electricity stopped in Kota | Patrika News

आंधी ने अंधेरे में डुबोया पूरा शहर

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2017 10:50:00 pm

Submitted by:

​Vineet singh

सोमवार की शाम को आई आंधी ने पूरे शहर को अंधेरे में डुबो दिया। करीब आधे घंटे तक पूरा कोटा शहर में बिजली गुल रही। विद्युत वितरण कंपनी की तमाम कोशिशों के बावजूद आधा शहर आधी रात तक अंधेरे में डूबा रहा। विद्युत कर्मचारी बिजली की लाइनें ठीक करने के लिए दौड़ते रहे।

After the storm electricity stopped in Kota

After the storm electricity stopped in Kota

शहर में सोमवार शाम तेज आंधी के साथ आई बारिश ने पूरे शहर की बत्ती गुल कर दी। कहीं तार टूट गया तो कहीं पेड़ों की टहनियां, होर्डिंग्स के फ्लेक्स आदि उड़कर बिजली की लाइनों पर जा टकराए, इससे लाइनें फाल्ट हो गई। लोगों के घरों की सर्विस लाइनें खंभों से ढीली होने के कारण बिजली बंद हो गई। लोग देर रात तक सीईएससी के कॉल सेंटर पर शिकायतें दर्ज कराते रहे और दूसरी और शहर में फाल्ट ढूढऩे व ठीक करने के लिए टीमें रात भर दौड़ती रही।
जैसे ही तेज हवा चलाना शुरू हुई सीईएससी की ओर से विद्युत हादसों की आशंका के चलते एहतियातन शहर में बिजली बंद कर दी गई। इसके बाद बारिश भी चालू हो गई। करीब आधे घंटे बाद जब हवा का वेग कुछ कम हुआ तो एक के बाद एक फीडर चालू करना शुरू किया गया। जो फीडर चालू हो गए, वहां तो लोगों को राहत मिल गई, लेकिन कुछ फीडर फाल्ट्स के चलते चालू नहीं हो पाए। इसके बाद सीईएससी की टीमों ने लाइनों की पेट्रोलिंग शुरू की।
यह भी पढ़ें
मंगलवार को बीमार मत होना, नहीं मिलेगी दवाई


आईएजीएसएस से लघु औद्योगिक क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति कर रही 33 केवी लाइन का तार टूटने से बिजली बंद हो गई। यहां एक खंभा भी गिर गया, जिसे ठीक कर बिजली बहाल की गई। सिंधी कॉलोनी में पेड़ लाइन पर गिर गया और तार भी टूट गया। बोरखेड़ा क्षेत्र, रामपुरा में गुलाबबाड़ी, खेड़ली फाटक आदि क्षेत्रों में करीब दो से तीन घंटे बिजली बंद रही। घंटाघर, सूरजपोल, कैथूनीपोल आदि इलाकों में बिजली बहाल तो हुई, लेकिन वोल्टेज कम आने से लोगों को परेशानी हुई। बाद में फाल्ट ठीक कर दिया गया।
यह भी पढ़ें
ओप्पो और अमेजन भी कर चुकी हैं राष्ट्रीय प्रतीकों का अपमान


कॉल सेंटर फिर हुआ ठप 

कॉल सेंटर पर शिकायत दर्ज कराने में लोगों को सोमवार को भी परेशानी हुई। एक साथ काफी विस्तृत क्षेत्रों में बिजली बंद होने से सीईएससी के कॉल सेंटर की लाइनें व्यस्त हो गई। इसके बाद लोगों ने कंपनी की ओर से स्थानीय अधिकारियों के जारी किए गए चार मोबाइल नम्बरों पर फोन किया, इसके बाद फाल्ट की जानकारी मिल सकी। कई जगह लोगों ने विद्युत निगम के एईएन ऑफिसों में पहुंचकर आक्रोश जताया। यहां मौजूद कर्मचारियों ने लोगों की शिकायत सुनकर कॉल सेंटर की टीमों को फाल्ट ठीक करने के लिए भिजवाया।

ट्रेंडिंग वीडियो