script

अडानी ग्रुप को लगा बड़ा झटका, अब इन शहरों में नहीं बेच पाएंगे CNG-नेचुरल गैस

Published: Mar 04, 2019 03:46:21 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

हाल ही में एविएशन सेक्‍टर में एंट्री करने वाले अडानी ग्रुप को बड़ा झटका लगा है।
अब से अडानी ग्रुप सीएनजी व नेचुरल गैस नहीं बेच पाएगी।
सरकार ने इसके लाइसेंस को रद्द कर दिया है।

पहली बार 1007 भारतीय बने कम से कम 1000 करोड़ के मालिक

पहली बार 1007 भारतीय बने कम से कम 1000 करोड़ के मालिक

नई दिल्ली। हाल ही में एविएशन सेक्‍टर में एंट्री करने वाले अडानी ग्रुप को बड़ा झटका लगा है। अब से अडानी ग्रुप सीएनजी व नेचुरल गैस नहीं बेच पाएगी। सरकार ने इसके लाइसेंस को रद्द कर दिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पता चाल है कि कंपनी ने जरूरी नियमों का पालन नहीं किया था, जिसके कारण सरकार ने ये कदम उठाया है।


जयपुर में नहीं बेच पाएगी नेचुरल गैस

आपको बता दें कि कंपनी जयपुर और उदयपुर में सीएनजी व नेचुरल गैस को नहीं बेच पाएगी। अभी हाल ही में 50 साल के लिए देश के 6 एयरपोर्ट का कॉन्‍ट्रैक्‍ट अडानी ग्रुप को मिला है। इस कॉन्‍ट्रैक्‍ट के जरिए अडानी ग्रुप सभी लोगों के घरों में प्राकृतिक गैस की आपूर्ति कराएगी। अडानी ग्रुप ने यह आवेदन सीएनजी की खुदरा बिक्री और घरों में पाइप के जरिए प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए किया था।


नियमों का नहीं किया पालन

अडानी ग्रुप के लाइसेंस को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने रद्द करते हुए कहा कि कंपनी ने जरूरी नियमों का पालन नहीं किया था, जिसके बाद इसको रद्द कर दिया गया है। बोर्ड ने कहा कि अडाणी गैस न्यूनतम पात्रता की शर्तों पर खरा उतरती है, लेकिन उसने निवेश प्रतिबद्धता और दोनों शहरों ( जयपुर-उदयपुर ) में शहरी गैस वितरण (सीजीडी) नेटवर्क के विस्तार की जरूरतों को पूरा नहीं किया है।


ग्रुप को 6 एयरपोर्ट का मिला है कॉन्‍ट्रैक्‍ट

अडानी ग्रुप को हाल ही में देश के 6 एयरपोर्ट को ऑपरेट करने के लिए 50 साल का कॉन्‍ट्रैक्‍ट मिला है। इनमें लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, मैंगलोर व त्रिवेंदरम एयरपोर्ट शामिल हैं। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इनमें से छठां एयरपोर्ट गुवाहाटी का है। इन 6 एयरपोर्ट की कमान हाथ में मिलने के साथ ही अब अडानी समूह ने देश के एविएशन सेक्टर में भी कदम रख दिया है। यह समूह बीते कुछ समय से ही एयरपोर्ट बिजनेस में कदम रखने के प्रयास में था। इसी के मद्देनजर अडानी समूह ने मुंबर्इ एयरपोर्ट में हिस्सेादारी के लिए जीवीके से भी बातचीत की थी।


किस एयरपोर्ट के लिए कितनी बोली

अडानी ग्रुप ने अहमदाबाद एयरपोर्ट के लिए सबसे ज्‍यादा 177 रुपए प्रति यात्री शुल्क की बोली, जयपुर एयरपोर्ट के लिए 174 रुपए और लखनऊ एयरपोर्ट 171 रुपए प्रति यात्री शुल्क की बोली लगाई गई थी। जबकि त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट 168 रुपए और गुवाहटी एयरपोर्ट 160 रुपए प्रति यात्री शुल्‍क बोली लगाई गई। मेंगलुरु एयरपोर्ट के लिए अडानी ग्रुप ने 115 रुपए प्रति यात्री बोली लगाई थी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

ट्रेंडिंग वीडियो