scriptJet Airways संकट को लेकर PMO ने बुलाई आपातकाल बैठक, सुरेश प्रभु ने दी जानकारी | PMO Calls urgent meeting on Jet airways crisis says Suresh Prabhu | Patrika News

Jet Airways संकट को लेकर PMO ने बुलाई आपातकाल बैठक, सुरेश प्रभु ने दी जानकारी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 12, 2019 08:12:45 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

सिविल एविएशन मंत्रालय के सचिव से रिपोर्ट मांगने के बाद बुलाई गई आपात बैठक।
जेट एयरवेज के विमानों की संख्या में आई है 90 फीसदी तक की गिरावट।
कंपनी पर है 1 अरब डॉलर के कर्ज की वजह से बैंकों, कर्मचारियों तक को नहीं हुआ भुगतान।

Jet Airways PMO

Jet Airways संकट को लेकर PMO ने बुलाई आपातकाल बैठक, सुरेश प्रभु ने दी जानकारी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय ( PMO ) ने प्राइवेट सेक्टर के विमानन कंपनी जेट एयरवेज ( Jet Airways ) संकट पर चर्चा करने के लिए आपातकाल बैठक बुलाया है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यह बैठक सिविल एविएशन मंत्री सुरेश प्रभु ( Suresh Prabhu ) द्वारा मंत्रालय के सचिव से जेट एयरवेज संकट पर रिपोर्ट मांगने के बाद बुलाई गई है।

https://twitter.com/MoCA_GoI?ref_src=twsrc%5Etfw

वित्तीय संकट से जूछ रही है जेट एयरवेज

उल्लेखनीय है कि जेट एयरवेज फिलहाल बड़े वित्तीय संकट की दौर से गुजर रही है। इस विमान कंपनी को लगातार अपनी उड़ानें रद्द कर रही है। हाल ही में कंपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को भी रद्द करने का फैसला लिया है। कंपनी ने यह कदम नियामकीय फाइलिंग में विमानों के पट्टे की भुगतान नहीं कर पाने के बारे में जानकारी देने के बाद उठाया है।


जेट ऐयरवेज को रद्द करना पड़ा अंतरराष्ट्रीय उड़ानें

गौरतलब है कि जेट एयरवेज के कुल विमानों की संख्या में करीब 90 फीसदी की कमी आई है। कंपनी के पास संचालन तक के पैसे नहीं बचे हैं। मार्केट कैप के मामले में देश की सबसे बड़ी विमान कंपनियों में से एक जेट ऐयरवेज ने 10 अंतराष्ट्रीय उड़ानों को रद्द करना पड़ा। गत जनवरी माह में कंपनी के पास कुल 120 विमाों की फ्लीट थी जो अब घटकर 20 से भी कम हो गई है।


जेट एयरवेज पर है करीब 1 अरब डॉलर का कर्ज

1990 तक भारत में सरकारी विमान कंपनी एअर इंडिया लिमिटेड ( air india ) का ही वर्चस्व था जिसके बाद जेट एयरवे ने प्राइवेट सेक्टर के विमानन क्षेत्र में आगाज किया था। इसके देश के विमान क्षेत्र में इस कंपनी ने भी अपना लोहा मनवाया। जेट एयरवेज के बाद ही भारत में प्राइवेट विमान कंपनियों का रास्ता खुला और कई किफायती कंपनियों ने बाजार में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। नरेश गोयल ( naresh goyal ) द्वारा शुरू की गई जेट एयरवेज पर करीब 1 अरब डॉलर का कर्ज है। बीते दिनों में कंपनी लगातार बैंकों, कर्मचारियों और पट्टे कंपनियों को भुगतान करने में नाकाम रही है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो