PNB Scam: प्रवर्तन निदेशालय का जवाबी हलफनामा, स्वास्थ्य को लेकर झूठ बोल रहा है मेहुल चोकसी

पीएनबी घोटाले ( PNB Scam ) के आरोपी मेहुल चोकसी ( Mehul Choksi ) के खिलाफ ईडी ( ED ) ने बांबे हाई कोर्ट ( Bombay high court ) में हलफनामा दाखिल किया है।

By: Saurabh Sharma

Updated: 22 Jun 2019, 03:02 PM IST

नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक घोटाला ( PNB Scam ) अभी भी सुर्खियों में है। कभी नीरव मोदी ( Nirav Modi ) का नाम सामने आता है तो कभी मेहुल चोकसी ( mehul choksi ) का। इस बार देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला मेहुल चोकसी को लेकर सुर्खियों में बना हुआ है। वास्तव में प्रवर्तन निदेशालय ( enforcement directorate ) ने बांबे हाईकोर्ट ( Bombay High Court ) में एक हलफनामा दाखिल किया है। जिसमें ईडी ( ED ) ने कोर्ट से कहा है कि मेहुल चोकसी कोर्ट और जांच एजेंसियों को गुमराह कर रहा है। चोकसी का स्वास्थ्य को लेकर किया गया दावा पूरी तरह से बेबुनियाद है। वो जांच को लंबा खींचने का प्रयास कर रहा है। आपको बता दें कि 14 हजार करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी ने सोमवार को हलफनामा दाखिल किया था। जिसमें उसने बीमार होने के साथ एंटीगा ( Antigua ) में होने की बात कही थी।

ईडी के हलफनामे की मुख्य बातें
1. ईडी ने अपने हलफनामे में कहा है कि चोकसी ने 6,129 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त होने की बात कही है। जबकि उसका यह दावा पूरी तरह से निराधार है। हफलनामे में ईडी ने कोर्ट को बताया कि जांच एजेंसी की ओर से मेहुल चोकसी की 2100 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की है।

2. प्रवर्तन निदेशालय के हफलनामे के अनुसार ईडी मेहुल चोकसी को एंटीगा से भारत लाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट, डॉक्टर्स और तमाम उपचार सामग्री उपलब्ध कराने को तैयार है।

3. ईडी के अनुसार मेहुल चोकसी को जांच में शामिल होने के कई मौके दिए गए, लेकिन एक भी बार सामने नहीं आया। मेहुल चोकसी ने कभी भी जांच में सहयोग नहीं किया। मेहुल के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी है। इंटरपोल की ओर से रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है। जबकि मेहुल ने भारत वापस आने से साफ इनकार कर दिया है।

4. इससे पहले मेहुल चोकसी की ओर से सोमवार को बांबे हाईकोर्ट में बीमारी बताकर एक हलफनामा दिया और कहा कि वह देश छोड़कर भागा नहीं है। वो इलाज के लिए विदेश में है। चोकसी के हलफनसामे के अनुसार वो मौजूदा समय में एंटीगा हैं। साथ ही जांच एजेंसियों का सहयोग करने के लिए भी तैयार हूं। कोर्ट जांच एजेंसियों के अधिकारियों को एंटीगा भेजने का भी निर्देश जारी कर सकता है।

5. आपको बता दें कि नीरव मोदी और उनके मामा मेहुल चोकसी पंजाब नेशनल बैंक से 14 हजार करोड़ रुपए का घोटाला कर फरार हो गए थे। मौजूदा समय में नीरव मोदी लंदन की जेल में हैं, जिनके प्रत्यर्पण का मामला चल रहा है।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned