scriptकेरल बाढ़ के लिए 15 करोड़ रुपए के ऐस्टर होम्स फंड का वादा | Promise of Rs.15 crores Estar Homes Fund for Kerala floods | Patrika News

केरल बाढ़ के लिए 15 करोड़ रुपए के ऐस्टर होम्स फंड का वादा

Published: Oct 02, 2018 10:15:43 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

केरल में आई भयानक बाढ़ के बाद स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ऐस्टर डीएम हेल्थकेयर ने राज्य के बाढ़ पीडि़तों के लिए नए घर बनाने और क्षतिग्रस्त घरों की मरम्मत के लिए 15 करोड़ रुपए के ऐस्टर होम्स फंड की घोषणा की है।

Kerala Floods

Kerala Floods

नई दिल्ली। केरल में आई भयानक बाढ़ के बाद स्वास्थ्य सेवा प्रदाता ऐस्टर डीएम हेल्थकेयर ने राज्य के बाढ़ पीडि़तों के लिए नए घर बनाने और क्षतिग्रस्त घरों की मरम्मत के लिए 15 करोड़ रुपए के ऐस्टर होम्स फंड की घोषणा की है। इन 15 करोड़ रुपए में से 2.5 करोड़ रुपए का चेक ऐस्टर डीएम हेल्थकेयर के संस्थापक चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक डॉ. आजाद मूपेन ने मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष (सीडीएमआरएफ) के लिए केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन को त्रिवेंद्रम में सौंपा।

घरों का किया जाएगा निर्माण
कंपनी ने एक बयान में कहा कि 12.5 करोड़ रुपए का उपयोग ऐस्टर होम्स प्रोजेक्ट के लिए किया जाएगा, जिसके तहत बेघर हो चुके लोगों के लिए नए घर बनाए जाएंगे और जिनके पास जमीन है, उनके लिए इंडीविजुअल सस्टेनेबल हाउसिंग डिजाइनों पर विचार किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि यदि सरकार अथवा स्थानीय निकाय उचित भूमि मुहैया कराते हैं तो लोगों के लिए क्लस्टर घरों पर विचार किया जाएगा। आंशिक रूप से पहुंचे नुकसान की रेट्रो फिटिंग की जाएगी और यह प्रति व्यक्ति अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक होगी।

ऐस्टर स्वयंसेवी कर रहे हैं मदद
डॉ. आजाद मूपेन ने कहा, “आज ऐस्टर डीएम हेल्थकेयर के लिए केरल के पुनर्निर्माण में मदद से अधिक कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं है, जहां हमारे बड़े अस्पताल, हमारे कई कर्मचारी और उनके परिवार हैं। जिस दिन केरल में बाढ़ आई, तभी से हमारे ऐस्टर स्वयंसेवी मदद और स्वास्थ्य सेवा प्रदान कर रहे हैं और जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिये अथक परिश्रम कर रहे हैं।”

ऐसे कर सकते हैं आवेदन
बयान के अनुसार, जो लोग पूरी तरह से या आंशिक रूप से अपने घर खो चुके हैं, वे वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदनों को संबद्ध क्षेत्र के पंचायत अध्यक्ष/विधायक/ग्रामीण अधिकारी से सत्यापित करवाना जरूरी है। आपको बता दें कि देश में ऐसी बाढ़ करीब 100 साल के बाद आई है। केरल राज्य 80 फीसदी से ज्यादा बर्बाद हो चुका है। केरल बाढ़ पीडि़तों के लिए अब कई लोग सामने आ चुके हैं। वहीं सीएम लोगों से विभिन्न माध्यमों से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो