scriptअमरीका में निर्यात पर प्रस्तावित रोक का एप्पल पर असर | Proposed stoppage on exports in the US effects apple | Patrika News

अमरीका में निर्यात पर प्रस्तावित रोक का एप्पल पर असर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 20, 2018 06:08:39 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने अमरीकी व्यापार एवं सुरक्षा ब्यूरो ने विशेष प्रौद्योगिकियों की अन्य देशों में बिक्री पर निगरानी के विचार पर जनता के विचार मांगे हैं।

Apple

अमरीका में निर्यात पर प्रस्तावित रोक का एप्पल पर असर

नई दिल्ली। अमरीका में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई), कंप्यूटर विजन और ‘आईफोन प्रोसेसर प्रौद्योगिकी’ जैसी नई प्रौद्योगिकियों की बिक्री पर प्रतिबंध के प्रस्ताव से एप्पल समेत कई प्रौद्योगिकी कंपनियों के शोध, संचालन और व्यापार व्यापक रूप से प्रभावित हो सकते हैं। ‘एप्पल इनसाइडर’ की सोमवार की रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल के मामले में एआई प्रौद्योगिकी पर ऐसे प्रतिबंधों से कंपनी को विशेष बाजारों में आईफोन बेचने से रोक सकती है या इसे डिवाइस में लाइसेंस के नियमों के हिसाब से फीचर जोड़कर बेचने के लिए मजबूर कर सकता है।
अमरीका ने आम जनता से मांगे विचार

राष्ट्रपति के पूर्व प्रौद्योगिकी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार आर. डेविड एडेलमैन की ओर से ट्विटर पर शेयर किए गए दस्तावेज के अनुसार, अमरीकी व्यापार एवं सुरक्षा ब्यूरो ने विशेष प्रौद्योगिकियों की अन्य देशों में बिक्री पर निगरानी के विचार पर जनता के विचार मांगे हैं। पारंपरिक हथियारों, विध्वंसकारी हथियारों, आतंकवादी एप्लीकेशनों, खुफिया जानकारियों की क्षमता को देखते हुए उभरतीं प्रौद्योगिकियों की पहचान के लिए मानदंड स्थापित करने पर जनता से विचार देने का आग्रह किया गया है जो अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक है। यह अमरीका को गुणात्मक सेना या खुफिया फायदा पहुंचा सकता है।
19 दिसंबर तक अपने विचार भेज सकते हैं अमरीकी नागरिक

डीप लर्निग प्रौद्योगिकियों, कंप्यूटर विजन, स्पीच एंड ऑडियो चिपसेट्स, और वीडियो तथा ऑडियो की एडीटिंग करने की क्षमता वाली प्रौद्योगिकियों का राष्ट्रीय सुरक्षा पर पड़ने वाले प्रभाव का परीक्षण हो ररहा है। अमरीकी नागरिक इस पर अपने विचार 19 दिसंबर तक भेज सकते हैं इसके बाद इस मामले को आगे बढ़ा दिया जाएगा। एप्पल की तरफ से फिलहाल कोई बयान नहीं आया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो