scriptआपको Nano देने वाले रतन टाटा चीनी कंपनी ‘अलीबाबा’ में करने जा रहे बड़ा निवेश | Ratan Tata venture fund to invest in ant financial services | Patrika News

आपको Nano देने वाले रतन टाटा चीनी कंपनी ‘अलीबाबा’ में करने जा रहे बड़ा निवेश

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2018 02:16:36 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

रतन टाटा का वेंचर फंड ‘आरएनटी कैपिटल एडवाइजर्स’ चीनी दिग्गज कंपनी अलीबाबा की सहयोगी कंपनी ‘एंट फाइनेंशियल सर्विसेज’ में निवेश करने जा रहे हैं।

Ratan Tata

आपको Nano देने वाले रतन टाटा चीनी कंपनी ‘अलीबाबा’ में करने जा रहे बड़ा निवेश

नर्इ दिल्ली। भारत के निम्न मध्यम वर्ग को अपनी कार का सपना पूरा करने वाले आैर देश के बड़े उद्योगपतियों में से एक रतन टाटा अब चीन की एक बड़ी कंपनी में निवेश करने जा रहे हैं। रतन टाटा का वेंचर फंड ‘आरएनटी कैपिटल एडवाइजर्स’ चीनी दिग्गज कंपनी अलीबाबा की सहयोगी कंपनी ‘एंट फाइनेंशियल सर्विसेज’ में निवेश करने जा रहे हैं। रतन टाटा इस कंपनी में 1008 करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। बता दें कि आरएनटी कैपिटल को यूनिवर्सिटी आॅफ कैलिफोर्निया की इन्वेस्टमेंट यूनिट का भी फंड हासिल है।

यह भी पढ़ें – पिछले 10 सालों से नहीं बढ़ी है मुकेश अंबानी की सैलरी, जानें कैसे हुआ खुलासा?

कंपनी में रतन टाटा एकमात्र भारतीय निवेशक

रतन टाटा का यह निवेश एेंट फाइनेंशियल के लिए मिलने वाले 672-806 करोड़ रुपए के फंडिंग का हिस्सा होगा। जिसके बाद संभावना है कि कंपनी की कुल वैल्यू 10,080 करोड़ रुपए तक हो जाएगी। वैल्यूएशन के आधार पर देखें तो इसके बाद एेंट फाइनेंशियल सर्विसेज टैक्सी सेवा प्रदाता उबर को पीछे छोड़ देगी। उबर की मौजूदा वैल्यू करीब 4,704 अरब रुपए है। सूत्रों के मुताबिक, इसमें रतना टाटा एकमात्र भारतीय निवेशक हैं। फंडिंग राउंड काफी अोवरसब्सक्राइब हुआ है। इस निवेश के बाद रतन टाटा के वेंचर की एंट फाइनेंशियल सर्विसेज में 0.1 फीसदी की हिस्सेदारी मिलेगी।


एेंट फाइनेंशियल सर्विसेज के लिए बड़ी उपलब्धि

इस कंपनी के दूसरे बिडर्स में सिंगापुर की सरकारी निवेश कंपनी टेमोसेक होल्डिंग्स, अमरीकी प्राइवेट इक्विटी फंड वाॅरबर्ग पिंकस आैर कार्लाइल आैर कनाडा की पेंशन फर्म CPPIB भी शामिल है। इस मामले से जुड़े जानकारों को मानना है इन बड़े बिडर्स द्वारा एंड फाइनेशियल में निवेश करना कंपनी के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। खबर ये है की कंपनी अगले साल तक इंनिशियल पब्लिक आॅफरिंग (आर्इपीआे) भी ला सकती है। जब 2016 में कंपनी ने फंडिग राउड शुरू किया था तब कंपनी की वैल्यू 4,032 अरब रुपए गला था।

यह भी पढ़ें – मशहूर शू कंपनी ने फ्लिपकार्ट पर लगाया ट्रेडमार्क के उल्लंघन का आरोप

कंपनी को रतन टाटा के साख पर भरोसा

एेंट फाइनेंशियल की डिजिटल पेमेंट सर्विस ‘अलीपे’ हर तीन महीने में करीब 162 लाख रुपए की मोबाइल पेमेंट करती है। अलीपे के पास करीब 87 करोड़ ग्राहक हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि इस निवेश से आरएनटी कैपिटल एडवाइजर्स को अधिक स्टेक तो नहीं मिलेगा लेकिन एेंट फाइनेंशियल को रतन टाटा की साख पर भरोसा है। इसके साथ ही कंपनी भारतीय निवेशक को भी अपने साथ जोड़ना चाहती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो