scriptइस वजह से आरबीआई ने पेटीएम पर गिराई गाज, आरटीआई रिपोर्ट में हुआ खुलासा | rbi take action of rti on paytm bank | Patrika News

इस वजह से आरबीआई ने पेटीएम पर गिराई गाज, आरटीआई रिपोर्ट में हुआ खुलासा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2018 08:19:59 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक में नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी थी, जिसको लेकर एक मीडिया हाउस ने आरटीआई दायर की थी। उस आरटीआई में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ा खुलासा किया है।

paytm

इस वजह से आरबीआई ने पेटीएम पर गिराई गाज, आरटीआई रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। अगस्त 2018 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम बैंक को बड़ा झटका दिया था। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक में नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी थी, जिसको लेकर एक मीडिया हाउस ने आरटीआई दायर की थी। उस आरटीआई में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बड़ा खुलासा किया है।
केवाईसी बनाने में करते थे गड़बड़ी
अपैक्स बैंक ने बताया कि नोएडा में स्थित पेटीएम कंपनी ने नियमों का उल्लंघन किया था। इस कंपनी ने केवाईसी बनाने के दौरान अपने ग्राहक के साथ गड़बड़ी की थी, जो पहले साफ नहीं थी इस मामले की जब आरबीआई ने जांच की तो उसमें पता चला कि पेटीएम कंपनी नियमों का उल्लंघन कर रही है। बाद आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक को नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी थी।
आरबीआई को भी लगा था बड़ा झटका
आरबीआई को जब इस मामले के बारे में पता चला तो बैंक को भी बड़ा झटका लगा क्योंकि आरबीआई और पेटीएम संस्थापक विजय शेखर शर्मा के घनिष्ठ संबंध हैं। साथ ही पेटीएम बैंक के पास 51% आरबीआई का शेयर था और बकाया शेयर वन97 कंपनी और अन्य कंपनियों का था। पेटीएम बैंक सभी कंपनी और बैंकों के साथ एक अच्छा रिश्ता बनाए रखने की उम्मीद करता है।
आरटीआई की दी गई जानकारी
पेटीएम एक लाख रुपए एक खाते में रखने की परमिशन देता है। इस नियम का भी पेटीएम ने उल्लंघन किया था।
आरटीआई की प्रतिक्रिया पर बैंक के प्रवक्ता को एक मेल भेजा गया था, जिस पर पेटीएम ने कोई भी रिप्लाई नहीं किया था।केंद्रीय बैंक ने पहले तो TOI को आरटीआई के बारे में बताने से इनकार कर दिया था, लेकिन बाद में जब मामले की जांच की गई तो इसकी पूरी जानकारी TOI को दी गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो