रिलायंस फ्यूचर डील: सुप्रीम कोर्ट ने दिया मुकेश अंबानी को झटका, जेफ बेजोस की भारत में बड़ी जीत

  • रिलायंस फ्यूचर डील पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, अमेजन ने डाली थी याचिका
  • फ्यूचर रीटेल को नोटिस देकर अमेजन की याचिका पर लिखित में बयान देने को कहा

By: Saurabh Sharma

Updated: 22 Feb 2021, 02:59 PM IST

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने फ्यूचर ग्रुप और रिलायंस की डील को झटका देते हुए रोक लगा दी है। सेबी की ओर से इस डील को मंजूरी दी गई थी। जिसके बाद अमेजन की ओर से सुप्रीम कोर्ट में याचिका डाली थी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेजन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सहमति जताई और कंपनी ट्रिब्यूनल को अगले आदेश तक किसी तरह की मंजूरी देने से रोक लगा दी थी। वहीं कोर्ट ने किशोर बियानी की फ्यूचर रिटेल को याचिका पर लिखित बयान देने को कहा है। आपको बता दें कि अमेजन और रिलायंस के बीच देश के रिटेल कारोबार पर कब्जा करने की होड़ लगी है।

यह भी पढ़ेंः- गोल्ड ने नहीं बल्कि तांबे ने कराई ज्यादा कमाई, इन्होंने भी सोने को पछाड़ा

क्या है मामला
सेबी की ओर से कुछ शर्तों के साथ रिलायंस फ्यूचर डील को मंजूरी प्रदान की थी। आरआईएल की सब्सिडीयरी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने फ्यूचर ग्रुप के रिटेल एंड होलसेल बिजनेस और लॉजिस्टिक्स एंड वेयरहाउसिंग बिजनेस को खरीदने का 24,713 करोड़ में सौदा किया था। खास बात तो ये है कि फ्यूचर रिटेल की पहले से सहयोगी अमेजन की ओर से इस डील पर अपना विरोध दर्ज किया था।

यह भी पढ़ेंः- सोना महंगा होने बाद भी यहां मिल रहा है करीब 10 हजार रुपए सस्ता, आज ही खरीदें

कोर्ट में लगाई थी गुहार
अमेजन ने सिंगापुर कोर्ट से लेकर सेबी और देश के बाकी न्यायालयों पर माथा टेका। दिल्ली हाईकोर्ट में फ्यूचर रिटेल को राहत मिली। हाईकोर्ट ने फ्यूचर रिटेल लिमिटेड और रिलायंस रिटेल के बीच हुई डील को यथास्थिति बनाए रखने वाले आदेश खारिज कर दिया। दोनों भारत के एक ट्रिलियन रिटेल मार्केट पर कब्जा जमाने के लिए एक दूसरे पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned