scriptरिलायंस जियो ने छोड़ा एयरटेल और वोडाफोन को पीछे, जानिये कितने लाख यूजर्स हुए शामिल | Reliance jio infocomm added 83 lakh users in january: trai report | Patrika News

रिलायंस जियो ने छोड़ा एयरटेल और वोडाफोन को पीछे, जानिये कितने लाख यूजर्स हुए शामिल

Published: Mar 23, 2018 06:32:06 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

ट्राई ने शुक्रवार को आंकड़े जारी करते हुए बताया कि रिलायंस जियो इंफोकॉम ने जनवरी में 83 लाख नए यूजर्स को जोड़ा हैं।

Jio Users

Reliance Jio Infocomm

नई दिल्‍ली। जिस तरीके से रिलायंस जियो इंफोकॉम अपने पैर पसार रही है वो दिन दूर नहीं जब कंपनी देश की टेलीकॉम इंडस्ट्री पर अपना एकाधिकार हासिल कर लेगी। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि जनवरी माह में रिलायंस जियो 83 लाख नए यूजर्स अपने साथ जोड़ा है। खास बात ये है कि इन नए यूजर्स के साथ रिलायंस जियो इंफोकॉम की मार्केट में हिस्‍सेदारी 15 फीसदी के करीब पहुंच गई है।
लगातार बढ़ रही है रिलायंस जियो
टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने शुक्रवार को ताजा आंकड़े जारी कर बताया कि रिलायंस जियो इंफोकॉम ने जनवरी महीने में सबसे अधिक 83 लाख यूजर्स को अपने साथ शामिल किया है। वहीं दूसरी ओर इसी माह में भारतीय एयरटेल ने 15 लाख, वोडाफोन इंडिया 12.80 लाख और आइडिया सेल्‍यूलर ने 11.40 लाख नए यूजर्स को अपने नेटवर्क से जोड़ा है। जो जियो के मुकाबले काफी कम है। ट्राई के आंकड़ोंं पर नजर दौड़ाएं तो जियो की बाजार में हिस्‍सेदारी लगातार बढ़ रही है। जो मौजूदा समय में 14.62 फीसदी हो गई है। जबकि दिसंबर में 13.71 फीसदी, नवंबर में 13.08 फीसदी, अक्‍टूबर में 12.39 फीसदी और सितंबर में 11.72 फीसदी थी।
इन मामलों में एयरटेल नंबर वन
अगर यूजर्स की संख्या की बात करें तो भारती एयरटेल अभी भी 29.16 करोड़ यूजर्स के साथ पहले पायदान पर मौजूद है। जिसके बाद दूसरे नंबर पर वोडाफोन इंडिया है, जिसके बाजार में कुल ग्राहकों की संख्या 21.38 करोड़ है। वहीं आइडिया सेल्‍यूलर 19.76 करोड़ यूजर्स के साथ तीसरे स्थान पर है। वहीं जनवरी अंत तक मुकेश अंबानी की जियो के उपभोक्‍ताओं की संख्‍या 16.83 करोड़ है। बाजार भागेदारी में बाकी टेलीकॉम कंपनियों की बात करें तो ट्राई के आंकड़ों के अनुसार भारती एयरटेल 25.32 फीसदी के साथ पहले, वोडाफोन इंडिया 18.56 फीसदी दूसरे और आइडिया सेल्‍यूलर 17.16 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर है। वहीं बात बीएसएनएल की करें तो जनवरी में कंपनी ने 39 लाख नए यूजर्स को जोड़ा है। सबसे पतली हालत रिलायंस कम्‍यूनिकेशंस की रही। जनवरी में कंपनी के 2.11 करोड़ ग्राहकों ने नेटवर्क का साथ छोड़ दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो