RILQ3 Result: अनुमान से बेहतर रहे रिलायंस के नतीजे, जियो का भी शानदार प्रदर्शन

रिलायंस की आय में देखने को मिली बढ़ोतरी, 1.18 लाख करोड़ रुपए के देखने को मिले आंकड़े
रिलायंस जियो के मुनाफे में 15 फीसदी का इजाफा, आय में देखने को मिली 5 फीसदी की तेजी

By: Saurabh Sharma

Published: 22 Jan 2021, 09:07 PM IST

नई दिल्ली। आज रिलायंस इंडस्ट्री की ओर से दिसंबर के तिमाही नतीजे जारी कर दिए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुनाफे में तिमाही के आधार पर 40 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। जबकि जियो के मुनाफे में 15 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं रिटेल कारोबार में 5 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। जबकि सितंबर तिमाही कुछ खास नहीं रहा था। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर रिलायंस की ओर से किस तरह के आंकड़े देखने को मिले हैं।

यह भी पढ़ेंः- इस सरकारी बैंक से हटा कोरोना का साया, दोगुना हो गया मुनाफा

रिलायंस की आय और मुनाफा
आंकड़ों के अनुसार दिसंबर तिमाही में कंपनी का मुनाफा 13101 करोड़ रुपए रहा है। जबकि अनुमान 12600 करोड़ रुपए लगाया जा रहा था। वहीं पिछली तिमाही में कंपनी का मुनाफा 9567 करोड़ रुपए का देखने को मिला था। यानी पिछली तिमाही के के आधार पर कंपनी के मुनाफे में 40 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। वहीं कंपनी की आय में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। कंपनी की आय अनुमान से कम रही। आंकड़ों के कंपनी की आय आय 1.18 लाख करोड़ रुपए देखने को मिली है जबकि अनुमान 1.26 करोड़ रुपए का लगाया गया था। पिछली तिमाही में कंपनी की आय 1.11 लाख रुपए थी।

यह भी पढ़ेंः- रिकॉर्ड लेवल से 1300 अंक टूटा शेयर बाजार, निवेशकों को दो दिन 5.5 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

इस तरह का देखने को मिला एबिटडा
आंकड़ों की मानें तो तीसरी तिमाही में कंपनी का एबिटडा 21,566 करोड़ रुपए का रहा है। जिसका 22,100 करोड़ रुपए रहने के अनुमान था। जबकि बीती तिमाही में कंपनी का एबिटडा 18,945 करोड़ रुपए का देखने को मिला था। जिसकी वजह से तीसरी तिमाही में कंपनी का एबिटडा मार्जिन 18.3 फीसदी देखने को मिली। जिसके 17.4 फीसदी रहने का अनुमान था। पिछली तिमाही में कंपनी का एबिटडा मार्जिन 17 फीसदी था।

यह भी पढ़ेंः- तीन दिन की महंगाई के बाद सोना हुआ सस्ता, चांदी के दाम में भी बड़ी गिरावट

जियो के शानदार नतीजे आए सामने
अगर बात रिलायंस जियो के कारोबार की करें तो दिसंबर तिमाही में रिलायंस जियो का प्रदर्शन काफी शानदार देखने को मिला है। इस दौरान तिमाही आधार पर कंपनी के मुनाफे में 15.5 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। यानी इस दौरान कंपनी का मुनाफा 3,489 करोड़ रुपए का देखने को मिला है।इसकी आय तिमाही आधार 5.3 फीसदी की बढ़त के साथ 19,475 करोड़ रुपए रही है। रिलायंस जियो का एआरपीयू यानी प्रति उपभोक्ता औसत कमाई 151 रुपए प्रति महीने देखने को मिली।

यह भी पढ़ेंः- रिलायंस के नतीजे आने से पहले शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव, सेंसेक्स 49500 अंकों से नीचे

तीसरी तिमाही में रिलायंस जियो ने 2.51 करोड़ नए कस्टमर एड किए। कंपनी के अनुसार दिसंबर तक रिलायंस जियो का कुल कस्टमर बेस 14.08 करोड़ पर पहुंच चुका है। रिलायंस जियो का एबिट तिमाही आधार पर 6.4 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। जो कि 8483 करोड़ रुपए पर रहा। एबिट मार्जिन करीब 0.5 फीसदी की बढ़त के साथ 45.6 फीसदी पर देखने को मिला।

Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned