मुकेश अंबानी का नया कारनामा, RIL बन गई देश की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी

मुकेश अंबानी का नया कारनामा, RIL बन गई देश की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनी

Manish Ranjan | Publish: May, 21 2019 06:33:14 PM (IST) कॉर्पोरेट

  • देश की सबसे मुनाफे वाली कंपनी बनी रिलायंस इंडस्ट्री
  • सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी को पछाड़ा
  • रेवेन्यू के मामले में कंपनी ने मारी बाजी

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी हमेशा कुछ नया और बड़ा करने के लिए जाने जाते हैं। अब उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री ने एक और बड़ा कारनामा किया है। रिलायंस इंडस्ट्री ने सरकारी तेल कंपनी को पछाड़ते हुए देश की सबसे ज्यादा रेवेन्यु वाली कंपनी बन गई है। फाइनेंशियल ईयर 2018-19 में रिलायंस इंडस्ट्री की रेवेन्यू देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी से भी ज्यादा हो गई है।

6.23 लाख करोड़ का आंकड़ा पार

आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्री ने रेगुलेटरी में जो फाइलिंग की है उसके मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज का पिछले वित्त वर्ष में टर्नओवर करीब 6.23 लाख करोड़ रुपये था जबकि आईओसी का टर्नओवर 6.17 लाख करोड़ रुपये था। इसके अलावा पिछले वित्त वर्ष में रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे बड़ी प्रॉफिटेबल कंपनी रही जबकि आईओसी का मुनाफा Reliance के मुनाफे से करीब आधे से कम रहा।

मुनाफे में भी मारी बाजी

केवल रेवेन्यू में ही नहीं बल्कि मुनाफे में भी रिलायंस इंडस्ट्री ने इंडियन ऑयल को पीछे छोड़ दिया है। पिछले वित्त वर्ष 2018-19 में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 39,588 करोड़ रुपये रहा। जबकि इंडियन ऑयल का मुनाफा पिछले वित्त वर्ष में महज 17,274 करोड़ रुपये का रहा। यानी रिलायंस इडस्ट्री का मुनाफा आईओसीएल के मुकाबले दोगुने से भी ज्यादा रहा।

इस सरकारी कंपनी से भी मात खा गई आईओसीएल

इंडियन ऑयल के मुनाफे की बात करें तो केवल रिलायंस इंडस्ट्री से ही नहीं बल्कि एक अन्य सरकारी तेल कंपनी से पिछड़ गई है। पिछले साल तक आईओसी सबसे अधिक मुनाफा कमाने वाली सरकारी कंपनी थी लेकिन 2018-19 में उसे ओएनजीसी ने पछाड़ दिया है। इंडियन ऑयल का नेट प्रॉफिट वित्त वर्ष 2018-19 में 17,224 करोड़ रुपये रहा जबकि ओएनजीसी का नेट प्रॉफिट 2018-19 के शुरुआती 9 महीनों में 22,671 करोड़ रुपये रहा.

23.6 फीसदी गिरा मुनाफा

पिछले वित्त वर्ष में इंडियन ऑयल के नेट प्रॉफिट में 23.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। 2017-18 में कंपनी का शुद्ध मुनाफा 22,189.45 करोड़ रुपये था। इसकी तुलना में रिलायंस का नेट प्रॉफिट पिछले साल 13 फीसदी बढ़ा। 2017-18 में रिलायंस का नेट प्रॉफिट 34,988 करोड़ रुपये था।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned