script

संदेसरा घोटाले की रकम बढ़कर हुई 14,500 करोड़, PNB से भी बड़ा घोटाला देश के सामने आया

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2019 04:33:41 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

Sandesara Brothers Scam : संदेसरा भाइयों ने 14,500 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है। इस घोटाले में नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा शामिल हैं।

sandesara

PNB से भी बड़ा घोटाला है संदेसरा ब्रदर्स स्कैम, बैंकों को लगा 14500 करोड़ का चूना

नई दिल्ली। देश में फर्जी कंपनियां बनाकर बैंकों को करोड़ों रुपए का चूना लगाने वाले संदेसरा भाइयों ( Sandesara Brothers Scam ) ने पीएनबी ( Pnb Sacm ) से भी बड़ा घोटाला किया है। शनिवार को इस मामले पर ईडी ( ED ) ने खुलासा किया है। ED ने दावा करते हुए कहा है कि नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा ने भारतीय बैंकों के साथ लगभग 14,500 करोड़ रुपए का फर्जीवाड़ा किया है। वहीं, नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक के साथ लगभग 11,400 करोड़ रुपए का घोटाला किया था।

साल 2017 में दर्ज हुई थी FIR

ईडी ने बातचीत करते हुए शनिवार को मीडिया के सामने इस बात का खुलासा किया है कि संदेसरा भाइयों का घोटाला पीएनबी घोटाले से भी बड़ा है। साल 2017 में सीबीआई ने 5,383 करोड़ रुपए के बैंक घोटाले में इन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था। इसके बाद में ईडी ने भी इन पर मुकदमा दायर कर दिया था। सूत्रों के मुताबिक, जांच के दौरान पता चला कि संदेसरा ग्रुप के विदेशों में स्थित कंपनियों ने भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं से 9 हजार करोड़ रुपए लोन लिया था।

ये भी पढ़ें: Jony Ive के इस्तीफे से एक ही दिन में Apple की मार्केट वैल्यू 9 अरब डॉलर हुई कम

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw

ईडी ने जब्त की 9 हजार करोड़ की संपत्ति

आपको बता दें कि ईडी ने इस मामले की जांच के दौरान बुधवार को स्टर्लिंग बायोटेक की 9,000 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति जब्त की है। इसमें नाइजीरिया में तेल रिग, पोत, एक कारोबारी विमान और लंदन में एक आलीशान फ्लैट शामिल है। इसके अलावा ईडी ने छापेमारी की है और इसमें कई दस्तावेज भी मिले हैं, जिससे पता चलता है कि संदेसरा ग्रुप ने शेल कंपनियों के जरिए भारतीय बैंकों के विदेशी ब्रांच से 9000 करोड़ का लोन लिया था।


कंपनी ने इन बैंकों से लिया लोन

ईडी के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि स्टर्लिंग बायोटेक लिमिटेड ( SBI ) ने भारतीय बैंकों के अलावा विदेशी बैंकों से भी लोन ले रखा है। संदेसरा ब्रदर्स ने ये लोन आंध्रा बैंक ( Andhra Bank ), यूको बैंक ( uco bank ), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ( SBI ) इलाहाबाद बैंक ( Allahabad Bank ) और बैंक ऑफ इंडिया ( BOI ) से ले रखा है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

ट्रेंडिंग वीडियो