ये है दुनियाभर के अरबपतियों की मोटी कमार्इ का राज, चुकानी पड़ती है इतनी बड़ी कीमत

ये है दुनियाभर के अरबपतियों की मोटी कमार्इ का राज, चुकानी पड़ती है इतनी बड़ी कीमत

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Aug, 06 2018 04:05:16 PM (IST) कॉर्पोरेट

सुर्इस ग्लोबल रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में कुल 5,700 एेसे लोग हैं जिनकी संपत्ति कम से कम 50,000 हजार डाॅलर है।

नर्इ दिल्ली। हाल ही में सोशल मीडिया स्टार काइली जेनर को दुनिया की सबसे कम उम्र की सेल्फ मेड महिलाआें की लिस्ट में जगह मिली थी। इस लिस्ट में काइली जेनर की कुल संपत्ति करीब एक अरब डाॅलर आंकी गर्इ थी। सुर्इस ग्लोबल रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में कुल 5,700 एेसे लोग हैं जिनकी संपत्ति कम से कम 50,000 हजार डाॅलर है। लेकिन इस रिपोर्ट की सबसे खास बात ये है कि सही मायने में अरबपतियों की संख्या काफी कम है। एेसे में एक सवाल हर किसी के मन में जरूर उठता होगा कि आखिर कैसे कोर्इ व्यक्ति अरबपति बन जाता है? हालांकि हालांकि सभी अरबपतियों के अरबपति बनने की अपनी कहानी होती ही है। आइए जानते हैं कुछ एेसी ही बातें जो कि अधिकतर अरबपतियों के अमीर बनने की कहानी में सबसे काॅमन है।

Kylie Jenner

खुद की कंपनी की शुरुआत करें
अमीर बनने की राह में अधिकतर लोगों की कहानी में जो सबसे अधिक काॅमन बात है वो ये कि इस लिस्ट में अधिकतर लोगों की अपनी खुद की कंपनी है। बात चाहे अमेजन की जेफ बेजोस की हो, फेसबुक के मालिक मार्क जकरबर्ग की या फिर अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा की। सबके पास अपना खुद का बिजनेस है आैर इसी बिजनेस ने आज उन्हें दुनिया के सबसे अमीर लोगों की पंक्ति में ला खड़ा किया है। साल 2018 में फोर्ब्स ने अपनी लिस्ट में करीब 2,208 लोगों को जगह दी थी, इसमें से करीब दो तिहार्इ लोग सेल्फ मेड हैं। यानी की वो खुद के दम पर इतनी अपार दौलत की है। हालांकि ये बात भी सच है कि किसी को सेल्फ मेड के तौर पर परिभाषित करना कर्इ बार आपके लिए मुश्किल हो जाता है। यदि आप काइली जेनर का ही उदाहरण लें तो वो एक समृद्ध परिवार में पैदा हुर्इं थी। अमीर बनने के लिए आप चाहे जो भी रास्ता अपना रहे हों लेकिन एक बात तो सच है कि इसके लिए पहले आपको बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है।

पूर्वजों के पैसे को कभी न भूलें
फोर्ब्स की लिस्ट में जगह बनाने वाले करीब एक तिहार्इ लोग एेसे हैं जिन्होंने अमीर बनाने में उनके पूर्वजों की संपत्ति काम आर्इ है। उदहारण के तौर पर लाॅरीयल की शुरुआत करने वाली वाॅल्टन फैमिली है। इसके कर्इ फायदे हैं यदि कोर्इ एक बढ़त के साथ अमीर बनने की अपनी यात्रा की शुरुआत करता है। एक सबसे बड़ा कारण ये है कि बीत कछ सालों में स्टाॅक्स आैर बाॅन्ड्स जैसी वित्तीय परिसंपत्तियों की मूल्यांकन में भारी इजाफा हुआ है। कर्इ बार तो इस तरह की संपत्तियाें पर कम दर में टैक्स लगाया जाता है। एक खास बात ये भी है कि फोर्ब्स 2018 की लिस्ट में वित्तीय सेक्टर के कुल 140 लोग एेसे हैं जिनकी कुल संपत्ति 2.5 अरब डाॅलर से अधिक है। करीब 25 फीसदी अमीर लोग अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा फाइनेंस से होती है।

Kylie Jenner

अमीर बनने का नहीं है कोर्इ तय फाॅर्मूला
कर्इ बार अरबपतियों को कानूनी पचड़ों से भी गुजरना पड़ता है। आप बिल गेट्स का ही उदाहरण ले सकते हैं। बिल गेट्स की आज दुनियाभर में एक बिजनेसमैन से परे समाजिक कल्याणकारी व्यक्ति के रूप में भी पहचान है। लेकिन एक आैर भी दौर था जब उनकी छवि पाक साफ नहीं थी। 1990 की दशक में अमरीका ने एंटी कंपीटिटीव प्रैक्टिस के लिए माइक्रोसाॅफ्ट पर केस ठोक दिया था। इस केस के शुरुआती दौर में अमरीका का जीत हासिल हुर्इ लेकिन माइक्रोसाॅफ्ट ने फैसले के खिलाफ अपील दायर कर दिया। अंततः ये लड़ार्इ सेटलमेंट के बाद सुलझी। यूरोपियन कमीशन ने भी इस फर्म पर एक बार फाइन लगाया था। आप दुनियाभर के अन्य अमीरों की कहानी जानेंगे तो ये पाएंगे कि इस मुकाम तक पहुंचने में सबकी अपनी-अपनी कहानी है। अरबपति बनने का कोर्इ तय फाॅर्मूला नहीं है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned