scriptइस कंपनी में एक-दो नहीं बल्कि इतने हैं करोड़पति, ये है सबसे बड़ा पैकेज | This company has india's highest number of crorepati | Patrika News

इस कंपनी में एक-दो नहीं बल्कि इतने हैं करोड़पति, ये है सबसे बड़ा पैकेज

locationनई दिल्लीPublished: Jun 06, 2018 02:56:21 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

TCS में कुल 91 एेसे कर्मचारी है जिनका मासिक वेतन एक करोड़ रुपए से अधिक है।

Crorepati EMployees

इस कंपनी में एक-दो नहीं बल्कि इतने हैं करोड़पति, ये है सबसे बड़ा पैकेज

नर्इ दिल्ली। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज(टीसीएस) न सिर्फ देश की सबसे बड़ी साॅफ्टवेयर कंपनी है बल्कि करोड़पति वेतन वाले कर्मचारियों के मामले में भी सबसे अागे है। टीसीएस में कुल 91 एेसे कर्मचारी है जिनका मासिक वेतन एक करोड़ रुपए से अधिक है। इनमें से करीब एक चौथार्इ यानी 22 एेसे कर्मचारी है जिन्होंने अपने पूरे करियर में सिर्फ टीसीएस के मुंबर्इ कार्यालय में ही काम किया है। जबकि विप्रो में एेसे केवल 61 कर्मचारी ही है। इनमें से कुल 27 फीसदी कर्मचारियों ने अपने पूरे करियर में सिर्फ विप्रो में ही काम किया है।

यह भी पढ़ें – भारत की विकास दर 2018-19 में 7.3 फीसदी रहने का अनुमान : विश्व बैंक

विदेशी कर्मचारियाें की है अधिक सैलरी

सबसे दिलचस्प बात ये भी है कि टीसीएस के इन करोड़पति कर्मचारियों में एक 70 वर्षीय बरीन्द्र सान्याल भी है, जो साल 2003 में टाटा एसएसएल लिमिटेड में कंपनी के साथ जुड़े थे। फिलहाल ये वाइस प्रेसीडेंट (फाइनेंस) हैं आैर इनकी सैलरी 1.89 करोड़ है। वहीं कंपनी एच आर हेड अजाॅयेन्द्र मुखर्जी की कुल सैलरी 4.65 करोड़ रुपए है। कंपनी में कुल 10 एेसे कर्मचारी हैं जिन्हें टाटा के अन्य कंपनियों के बाद टीसीएस में काम करने को मौका मिला है। विदेशों में कार्यरत कर्मचारियों की सैलरी भारतीय कर्मचारियों की तुलना में अधिक होता है। उदाहरण के तौर पर देखें तो टीसीएस नाॅर्थ अमरीका के प्रेसीडेंट सूर्य कांत है।

यह भी पढ़ें – सॉफ्टबैंक के पूर्व सीओओ निकेश अरोड़ा को मिला 8.5 अरब का पैकज

कर्मचारियों को लेकर टीसीएस की है बेहतर नीति

टीसीएस में कर्मचारियों से जुड़े नीतियों को लेकर एक सबसे खास बात ये है कि, यहां आंतरिक कर्मचारियों का ही प्रमोशन होता है। बहुत कम एेसे मौके होते हैं जब किसी बड़े पद पर बाहर से हायरिंग होती है। टीसीएस के इन आंकड़ों से एक बात तो साफ है कि कंपनी अपने इन-हाउस कर्मचारियों की ही पद्दोनति करने में विश्वास रखती है।

यह भी पढ़ें – रन ही नहीं धन के मामले में भी कम नहीं अजिंक्य रहाणे

इंफोसिस आैर विप्रो से कहीं आगे है टीसीएस

मुंबर्इ के एक एनलिस्ट फर्म के कर्मचारी ने र्इटी को बताया कि, विप्रो आैर इंफोसिस के मुकाबले टीसीएस बड़ी कंपनी है आैर यहां एग्जीक्यूटीव स्टेबिलीट एक बड़ा फैक्टर है। वित्त वर्ष 2017 में 17.5 अरब डॅालर (करीब 1.17 लाख करोड़ रुपए) का राजस्व कमाने वाली टीसीएस में कुल 3,80,000 कर्मचारी हैं। जबकि इंफोसिस में कुल 2 लाख आैर विप्रो में 1,80,000 कर्मचारी हैं। आकंड़ाें के मुताबिक विदेशों में इंफोसिस के 1800 एेसे कर्मचारी हैं जिनका मासिक वेतन एक करोड़ से अधिक है। इनमें से 150 को वित्त वर्ष 2017 में नियुक्त किया गया था। वहीं 700 एेसे कर्मचारी हैं जो विशाल सिक्का के सीर्इआे बनने के बाद नियुक्त किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो