script

बड़ा खुलासा- पाकिस्तानी सेना नहीं बल्कि इस कंपनी ने दिलाई इमरान खान को जीत

locationनई दिल्लीPublished: Aug 05, 2018 06:59:32 pm

Submitted by:

manish ranjan

कई लोगों का मानना है कि पाकिस्तानी सेना की वजह से इमरान खान चुनाव जीतने में कामयाब रहें हैं। पाकिस्तान की विपक्ष पार्टियां भी यही कह रही है।

Imran Khan

बड़ा खुलासा- पाकिस्तानी सेना नहीं बल्कि इस कंपनी ने दिलाई इमरान खान को जीत

नई दिल्ली। कई लोगों का मानना है कि पाकिस्तानी सेना की वजह से इमरान खान चुनाव जीतने में कामयाब रहें हैं। पाकिस्तान की विपक्ष पार्टियां भी यही कह रही है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक कंपनी का एक फोन ऐप और 5 करोड़ वोटर्स का डेटाबेस इमरान खान के सफल चुनावी अभियान का सबसे बड़ा हथियार था। तो आइए जानते है कैसे इमरान खान ने ये सारी रणनीति बनाई…
ऐसे बनाई पकड़

दरअसल इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ यानी PTI ने चुनावी अभियान के लिए अपनाए जाने वाले तरीकों में आए बदलाव को देखा। जिसे देखते हुए चुनाव से पहले मतदाताओं को टारगेट करना और ठीक चुनाव वाले दिन भी अपने समर्थकों को संघठित करने के लिए एप का सहारा लिया। हालांकि पार्टी ने इस तकनीक का खुलासा नहीं किया क्योंकि उसे डर था कि विपक्षी भी इसे अपना न लें, लेकिन कुछ पार्टी कार्यकर्ताओं ने रॉयटर्स को दिखाया कि कैसे ऐप ने उनके कैंपेन का कायापलट किया और उन्हें जीत दिला दी।
ऐसे मिली एप से मदद

इमरान खान ने चुनाव में जिस एप का उपयोग किया इसे कॉन्सिटीट्यूएंसी मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) के तौर पर जाना गया। जिसने चुनाव में समर्थकों को चुनावी बूथ तक पहुंचाने में मदद की। वही पोलिंग बूथ की जानकारी देने वाली सरकार की अपनी टेलिफोन इन्फर्मेशन सर्विस चुनाव के दिन कई तकनीकी खामियों से जूझती रही, जिससे अन्य पार्टियां घबरा गईं। ऐप और डेटाबेस का इस्तेमाल करने वाली टीम का हिस्सा रहे लोग भी मानते है कि चुनाव में इस तरह के प्रयोग का व्यापक असर देखने को मिला। जिसके चलते इमरान खान की पार्टी को इतनी बड़ी सफलता हाथ लगी। आपको बता दें कि आज के दौर में हर पार्टी को पता है कि सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म को कैसे इस्तेमाल किया जाए, और इसे भुनाने में कामयाब रहता है वही बाजी जीतता है।

ट्रेंडिंग वीडियो