scriptतस्वीरों के जरिए समझें, कैसे करें इस फेस्टिव सीजन शॉपिंग | Patrika News
कारोबार

तस्वीरों के जरिए समझें, कैसे करें इस फेस्टिव सीजन शॉपिंग

10 Photos
7 years ago
1/10
नई दिल्ली। त्योहारी सीजन अब लगभग दस्तक देने ही वाला है। इसके साथ ही आपके शॉपिंग की तैयारियां भी शुरू हो जाएंगी। इस फेस्टिव सीजन सभी कंपनियां अपने ऑफर्स और डिस्काउंट से आपको लुभाने की पूरी तैयारी में है। इससे से एक तो आप बेवजह खर्च से तो बचेंगे ही साथ ही आप अपने लिए बेहतर डील्स पाने मे भी कामयाब होंगे। इसके लिए हम आपको ऐसे ही कुछ बातों को बताने जा रहे है जिसे ध्यान मे रखकर आप इस फेस्टिव सीजन में आप बेहतर शॉपिंग कर सकेंगे। ऐसे समय में आप सेल्सपर्सन के छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर अपने मनपसंद डील्स पाने मे कामयाब हो सकते हैं।  
2/10
1. मोलभाव करें मोलभाव पर लोगों का मानना है कि एक सेल्सपर्सन तब तक मोलभाव करता है जब तक की आप थक कर मान नहीं जाते है। ऐसे समय पर आखिर मे हारकर खरीदारी कर ही लेते है। कई बार तो ऐसा होता है कि आप अपने मन मुताबिक सामान भी नहीं खरीद पाते है और बाद में घर जाकर आपको अफसोस होता है। तो इस फेस्टिव सीजन केवल सेल्सपर्सन से बहस पर आप खरीदारी करने से बचें।  
3/10
2. मनोवैज्ञानिक दबाव सेल्सपर्सन या डीलर को इसी बात की ट्रेनिंग मिलती है कि वो ग्राहकों को खरीदारी करने के लिए मना लें। इसलिए वो आपके कमजोरी को परखते हुए आपको खरीदारी के लिए मनाते है। ऐसे समय मे आपके अपनी जरूरतों को ध्यान देना चाहिए। इससे से जो खरीदने गए है, वो ही खरीदेंगे। आप दूसरी पसंद आने वाली चीजें बाद में भी खरीद सकतेे हैं।
4/10
3. सही फैसले लें यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शॉपिंग करने जाते है तो उसकी राय भी जरूर लें। कई बार ऐसा होता है कि आप सेल्सपर्सन के बहकावे में आकर कुछ भी खरीद लेते है जिसकी बाद मे आपको जरूरत भी नहीं महसूस होती हैं। ऐेसे मे आप अपने साथ वाले व्यक्ति से बात करके सही अपने शॉपिंग से जुड़े सही फैसले ले सकते है।
5/10
4. कमी या समय सीमा आपके शॉपिंग करते वक्त कई बार ऐसा मौका आता है जब आपके सेल्सपर्सन बताता है कि ये प्रोडक्ट एक खास समय के लिए है उपलब्ध है या फिर लिमिटेड स्टॉक है। लेकिन इसका मतलब ये तो नहीं कि आप उसे खरीद ही लें। ऐसे समय मे आप दूसरी जगहों पर उस सामान की उपलब्धता के बारे मे जानकारी ले, फिर उस प्रोडक्ट को खरीदने का फैसला लें।
6/10
5. रिवर्स साइकोलॉजी लगभग हर कोई सेल्सपर्सन से कभी न कभी ये जरूर सुनता है कि, आपको मुझसे सहमत होने की जरूरत नहीं है लेकिन... ये किसी को भी खरीदारी कराने के लिए बेहद स्मॉर्ट तरीका है जिसे सेल्सपर्सन आजमाते है। इसके बाद कई बार ग्राहक खरीदारी के लिए मान जाते हैं। इस तरह की बातों से सतर्क रहें।
7/10
6. जल्दी बात करें यदि आप सेल्सपर्सन को अपने बात से सहमत करना चाहते हैं तो आप उससे जल्दी बात करें। एक रिसर्च के मुताबिक, यदि आप जल्दी बोलतें है तो आपको सूनने वाले के पास सोचने को बहुत कम समय होता है, ऐसे में आप इस बात का फायदा उठाकर बाजी मार सकते हैं। इस समय बहुत संभावना है कि सेल्सपर्सन आपकी बात मान जाए।
8/10
7. सही समय पर खरीदारी के लिए जाएं किसी शॉप के बन्द होने से ठीक पहले खरीदारी के लिए जाना कई बार एक बेहतर विकल्प होता है। ऐसे समय में ये संभावना होता है कि आप सेल्सपर्सन को अपने पसन्द के हिसाब से खरीदारी के लिए मना लें। कई बार होता है कि सेल्सपर्सन आपके मोलभाव से थक कर मान जाता है। आप ऐसे मौके का फायदा लेने में बिल्कुल न हिचकें।  
9/10
8. शांत रहें जब सेल्सपर्सन आपको सामान का दाम बता रहा हो तो उस समय आप शांत रहें। कई बार आपके शांत होने से सेल्सपर्सन को लगेगा की उसे थोड़ा कम दाम बोलना चाहिए। ऐसे में वो फिर से दाम कम करके बताता है। ऐसे मे आपके शांत रहने से ही आपको अपने मनपसंद डील्स खरीदने मे आसानी होगी।  
10/10
9. जोश मे न आएं यदि आपको कोई चीज बेहद पसंद आ गई है तो इसकी जानकारी सेल्सपर्सन को न होने दें। ऐेसे मे उसके पास इसका फायदा उठाकर आपसे अधिक पैसे वसूलने का मौका बन जाता है। आप जोश मे आकर बल्कि होश से काम लें और हो सकता है कि आप उस सामान को अपने पसंद के दाम पर खरीद लें।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.