scriptइस भारतीय अरबपति ने Corona Vaccine निर्माण को दिए 3300 करोड़ रुपए | This Indian billionaire gave Rs 3300 crore for make Corona vaccine | Patrika News

इस भारतीय अरबपति ने Corona Vaccine निर्माण को दिए 3300 करोड़ रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Jul 10, 2020 07:09:50 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

लक्ष्मी निवास मित्तल ने ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी को दिए 3300 करोड़ रुपए
मित्तल का अनुदान यूनिवर्सिटी के वैक्सीनोलॉजी डिपार्टमेंट को दिया है

This Indian billionaire gave Rs 3300 crore for make Corona vaccine

Laxmi Mittal

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े स्टील कारोबारी लक्ष्मी मित्तल ( Laxmi Mittal ) की ओर से कोरोना वैक्सीन निर्माण के लिए 3300 करोड़ रुपए का अनुदान ( Laxmi Mittal Donation Corona Vaccine ) दिया है। यह अनुदान ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी ( Oxford University ) के वैक्सीनोलॉजी डिपार्टमेंट को दिया गया है। यह इंस्टीट्यूट जेनर इंस्टीट्यूट के अंतर्गत आता है। इस अनुदान के बाद अब इसका नाम बदलकर लक्ष्मी मित्तल एंड फैमिली प्रोफेसरशिप कर दिया गया है।

यहां होती है वैक्सीन की सबसे अच्छी पढ़ाई
इस इंस्टीट्यूटी की शुरूआत 2005 में ऑक्सफोर्ड और यूके इंस्टिट्यूट फॉर एनिमल हेल्थ के साथ भागेदारी हुई थी। यहां पर वैक्सीन की सबसे अच्छी पढ़ाई होती है। यहां पर वैक्सीन पर सबसे तेजी से काम हो रहा है। जानकारी के अनुसार ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से इंग्लैंड, ब्राजील और साउथ अफ्रीका में कोरोना वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल चल रहा है।

दुनिया रहे इस विषम परिस्थिति के लिए तैयार
इस अनुदान के बाद लक्ष्मी मित्तल की ओर से कहा गया कि पूरी दुनिया को कोरोना वायरस से पैदा हुई विषम परिस्थिति के लिए तैयार रहना होगा। इससे बड़े स्तर पर सामाजिक और आर्थिक नुकसान हुआ है। उन्होंने आगे कहा कि जब उनकी बात प्रोफेसर एड्रियल हिल से हुई तो अहसास हुआ कि वे वैक्सीन बनाने को लेकर जो कुछ कर रहे हैं वह बहुत ज्यादा जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो