scriptकार और बाइक चलाने वालों के लिए सरकार लेकर आई नया नियम, अब चालान के साथ बढ़ जाएगा प्रीमियम | transport ministry introduce new rule for vehicle owners | Patrika News

कार और बाइक चलाने वालों के लिए सरकार लेकर आई नया नियम, अब चालान के साथ बढ़ जाएगा प्रीमियम

Published: Feb 08, 2019 06:44:56 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

क्या आप कार या बाइक चलाते हैं? अगर हां तो ये खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि सरकार कार और बाइक चलाने वालों के लिए नया नियम लेकर आई है।

traffic

कार और बाइक चलाने वालों के लिए सरकार लेकर आई नया नियम, अब चालान के साथ बढ़ जाएगा प्रीमियम

नई दिल्ली। क्या आप कार या बाइक चलाते हैं? अगर हां तो ये खबर आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि सरकार कार और बाइक चलाने वालों के लिए नया नियम लेकर आई है। अब वाहन चालकों के लिए नियमों का उल्लंघन करना काफी भारी पड़ सकता है। अब से ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर न सिर्फ आपका चालान कटेगा बल्कि हर चालान पर आपके वाहन के इंश्योरेंस का प्रीमियम भी बढ़ जाएगा।


IRDA के साथ परिवहन मंत्रालय ने किया समझौता

आपको बता दें कि परिवहन मंत्रालय जल्द ही भारतीय बीमा नियामक प्राधिकरण (IRDA) के साथ समझौता करने जा रहा है, जिसके बाद से ट्रैफिक पुलिस और बीमा पॉलिसी जारी करने वाली कंपनियों को भी एक सॉफ्टवेयर के जरिए जोड़ा जाएगा।


सॉफ्टवेयर से लिंक होगा वाहनों का बीमा

मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार परिवहन मंत्रालय जल्द ही नया कदम उठाने जा रही है, जिसके बाद मंत्रालय इरडा के डाटाबेस को वाहन सॉफ्टवेयर से लिंक कराएगा औऱ सभी वाहनों के बीमे के बारे में अपने पास जानकारी रखेगा।


जब्त हो जाएगा वाहन

आपको बता दें कि इस सॉफ्टवेयर को लिंक करने के बाद वाहन के इंश्योरेंस की सारी जानकारी विभाग को मिलती रहेगी। इसके साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि कौन अपनी गाड़ी का समय पर बीमा करा रहा है और कौन नहीं। इस पहल के बाद से कोई भी चालक सड़क पर बिना इंश्योरेंस का वाहन नहीं चला पाएगा और अगर कोई भी ऐसा करता है तो उसका वाहन जब्त कर लिया जाएगा और जब्त की गई गाड़ी को तभी छोड़ा जाएगा, जब उसके ओनर बीमा करा लेगा।


देना होगा प्रीमियम

इस सॉफ्टवेयर में आपका सारा रिकॉर्ड देखा जाएगा कि आपने पिछले पांच साल में आपने कितनी कितनी बार ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है औऱ जिन भी लोगों ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन किया है उन लोगों को इंश्योरेंस रिन्यु कराते समय वाहन बीमा की प्रीमियम राशि भी देनी होगी। वहीं, जो लोग गाड़ी चलाते वक्त ट्रैफिक नियमों का सही तरीके से पालन करते हैं, उन्हें इंश्योरेंस रिन्यु कराते वक्त कम प्रीमियम देना होगा।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो