चीनी बॉयकॉट के बीच इस कंपनी ने बनाई इलेट्रोनिक एसेसरीज में खास पहचान

ट्रूके कंपनी के सीईओ और एमडी पंकज उपाध्याय से patrika.com की खास बातचीत।

By: Saurabh Sharma

Published: 31 Aug 2020, 06:17 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना के दौर में जहां भारत में इंपोर्ट काफी कम हुआ वहीं दूसरी ओर चीनी बॉयकॉट के बाद चीनी इलेक्ट्रोनिक एसेसरीज पर से भी देश के लोगों का विश्वास कम हुआ है। अब देश के लोग मेक इंडिया प्रोडक्ट्स से ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं। साथ ही भारत में भी कुछ ऐसी कंपनियां आ गई हैं, जो बाहर की एसेसरीज के साथ कम कीमतों में कंपीट कर रही है। करीब एक साल पहले अस्तित्व में आई ट्रूके नाम की कंपनी इसका ताजा उदाहरण है, जिसने कुछ ही महीनों में वो भी कोरोना काल के बीच अपनी खास पहचान बनाई हैै। patrika.com ने कंपनी के सीईओ और एमडी पंकज उपाध्याय से खास बातचीत भी की है। आइए आपको भी बताते हैं कि उन्होंने क्या कहा...

सवाल: व्यक्तिगत ऑडियो सेगमेंट में ट्रूके बहुत नया खिलाड़ी है। आप इसे भारत में कैसे पोजिशन कर रहे हैं, वो भी उस समय जब पहले से ही एक बड़ा प्रतिस्पर्धी बाजार सामने हैं। कई ब्रांड अपने सीमित कीमतों के साथ कारोबार कर रहे है?

जवाब: ट्रूके का गठन 2019 के दिसंबर महीने में हुआ था और तब से भारतीय साउंड-वेयर सेगमेंट में एक निश्चित मुकाम बनाया है। मोबाइल एसेसरीज एक असंगठित क्षेत्र है, जिसमें प्रतिष्ठित ब्रांडों और नॉमर्ल ब्रांड के मार्जिन कॉस्ट में बहुत बड़ा अंतर है। हम उच्च गुणवत्ता वाले ब्रांडों के समान गुणवत्ता और अनुभव की पेशकश कर अपनी जगह बनाना चाहते हैं वो भी कम कीमों में। हमारी ब्रांड फिलोसफी सबसे कम तकनीक-सुविधाओं और नवीनता से भरपूर उत्पादों को उल्लेखनीय रूप से कम कीमतों पर वितरित करता है। हमारे सभी डिजाइन एक ही दिशानिर्देश का पालन करते हैं, जो त्रुटिहीन गुणवत्ता और अपराजेय कीमतों पर समृद्ध उत्पाद है।

सवाल: आपके पास पेशकश करने के लिए बहुत सीमित उत्पाद हैं। अब तक की प्रतिक्रिया कैसी रही है और ट्रूके को बड़ा बनाने के लिए आपकी उत्पाद-विस्तार योजना क्या है?

जवाब: दिसंबर 2019 में अपने संचालन को सक्रिय करने के बाद, हमने 2 टीडब्ल्यूएस (ट्रू वायर स्टीरियो) और 3 नेकबैंड से युक्त पांच अद्वितीय मॉडल लॉन्च किए हैं। हम तब तक 30,000 से अधिक इकाइयों को बेचने में कामयाब रहे जब तक कि Covid-19 महामारी नहीं हुई, जिसने हमारे परिचालन को कुछ समय के लिए रोक दिया। फिर जैसे-जैसे स्थिति धीरे-धीरे सुधरी, हमने जुलाई में अपना दूसरा उत्पाद लॉन्च देखा, जहां हमने एक नया TWS मॉडल Truke Fit Pro का अनावरण किया जो अब तक 7000 से अधिक यूनिट्स लॉक हो चुकी हैं। भविष्य में हम 7 टीडब्ल्यूएस और 3 नेकबैंड बनाने वाले 10 और मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं और मोबाइल एक्सेसरीज़ सेगमेंट में उद्यम करने की इच्छा रखते हैं, जो विश्व स्तर के यूएसएम केबल, चार्जर और वायर्ड इयरफ़ोन को अद्भुत कीमतों पर प्रस्तुत करते हैं। हम दूर भविष्य में अपने उपकरणों में एआई और शोर-रद्द करने जैसी उन्नत तकनीकों को शामिल करने की कल्पना कर रहे हैं

pankaj.jpg

सवाल: आप किन एरिया को टारगेट कर रहे हैं। आप किन लोगों को अपना संभावित खरीदार मानते हैं?

जवाब: हम मुख्य रूप से 14-45 के बीच के आयु वर्ग के ग्राहकों को टारगेट कर रहे हैं। जो उच्च-प्रदर्शन सुविधा संपन्न उत्पादों की तलाश करते हैं जो गुणवत्ता के मामले में सबसे अच्छे नामों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं और अभी तक उनकी कीमत काफी कम है। हम आगे भी देश के पश्चिमी, दक्षिणी और उत्तरी क्षेत्रों में परिचालन का विस्तार करना चाहते हैं, ताकि हम पैन-इंडिया स्तर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कर सकें। हमारे संभावित ग्राहक वो लोग हैं जो ट्रू साउंड की समझ रखते हैं और तकनीति रूप से दक्ष हैं।

सवाल: बिक्री के बाद सेवा के बारे में आपका दृष्टिकोण क्या है जो इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों के सामने एक अहम सवाल बना हुआ है?

जवाब: हमारे सभी उत्पाद इस शर्त पर एक साल की वारंटी के साथ आते हैं कि ग्राहक को हमारे सोशल मीडिया चैनल पर या ई-मेल के माध्यम से खरीद के बाद दस दिनों के भीतर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। उत्पाद प्रदर्शन में कोई भी विसंगति हमारी सेवा दल के कर्मियों से की जाती है, जो ग्राहक के ऑनलाइन साइन अप करने के बाद मरम्मत करने या बदलने के लिए विधिवत आते हैं। हालांकि वर्तमान में हमारे पास कोई भौतिक सेवा केंद्र नहीं है, हम अपने बिक्री प्रक्षेपण के आधार पर निकट भविष्य में लगभग 50-100 सेवा केंद्र खोलने की प्रक्रिया में हैं।

सवाल: आपकी आउटरीच और निवेश योजनाएं क्या हैं और आप किस प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक एक्सप्लोर करने जा रहे हैं- ऑनलाइन या ऑफलाइन?

जवाब: वर्तमान में हम प्रभावी सोशल मीडिया और रणनीतिक पीआर अभियानों के माध्यम से एक विशेष रूप से ऑनलाइन आउटरीच पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। निवेश के मोर्चे पर हम पीएम नरेंद्र मोदी के आत्म निर्भर भारत के अग्रणी दृष्टिकोण पर चल रहे हैं। हम सितंबर 2020 तक विभिन्न निर्माताओं के साथ सहयोग करने और बाजार के दृष्टिकोण के आधार पर दिसंबर 2020 तक ऑफ़लाइन चैनलों के लिए उत्पादों के विभिन्न सेटों का उत्पादन शुरू करने के बारे में भी सोच रहे हैं। जबकि अब तक, हम केवल ऑनलाइन चैनल जैसे कि अमेज़ॅन के माध्यम से ही मौजूद हैं, हम इस साल सितंबर तक अपनी बिक्री का 40 फीसदी ऑफ़लाइन चैनलों में स्थानांतरित करने की योजना बना रहे हैं। हम वर्तमान में भारत के अलावा थाईलैंड, वियतनाम और इंडोनेशिया जैसे देशों में सक्रिय हैं।

coronavirus
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned