scriptअब Twitter पर नही दिखेगा कोई भी राजनीतिक विज्ञापन, कंपनी ने लगाया प्रतिबंध | Twitter ban political Ads from 22nd november | Patrika News

अब Twitter पर नही दिखेगा कोई भी राजनीतिक विज्ञापन, कंपनी ने लगाया प्रतिबंध

locationनई दिल्लीPublished: Oct 31, 2019 04:18:18 pm

Submitted by:

manish ranjan

अब Twitter पर नहीं दिखेंगी राजनीतिक दलों के विज्ञापन
कंपनी ने लगाया प्रतिबंध

twitter.jpg
नई दिल्ली। दुनिया की तेजी से बढ़ती हुई माइक्रो ब्लागिंग साइट Twitter ने बड़ा फैसला लेते हुए दुनिया भर की तमाम राजनीतिक पार्टियों के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट का कहना है कि इस तरह के संदेशों की पहुंच ‘अर्जित की जानी चाहिए, खरीदी नहीं।’ बीबीसी ने बुधवार को कहा कि कंपनी के सीईओ जैक डोरसी ने एक ट्वीट में कहा, “कमर्शियल विज्ञापनदाताओं के लिए इंटरनेट विज्ञापन अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली और बहुत प्रभावी है, लेकिन यह शक्ति राजनीति में महत्वपूर्ण जोखिम लाती है।
https://twitter.com/jack/status/1189634360472829952?ref_src=twsrc%5Etfw
फेसबुक ने किया इनकार

वहीं सोशल मीडिया के प्रतिद्वंद्वी फेसबुक ने हाल ही में राजनीतिक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने से इनकार किया है। प्रतिबंध की खबरों ने 2020 के चुनाव के लिए अमेरिका के पोलिटिकल कैंप्स (राजनीतिक शिविरों) को विभाजित कर दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव-प्रचार अभियान के मैनेजर ब्रैड पास्र्केल ने कहा, “प्रतिबंध ट्रंप और रूढ़िवादियों को चुप कराने के लिए वामपंथियों का एक और प्रयास है।” 22 नवंबर से लागू होने वाले इस प्रतिबंध के बाबत पूरी जानकारी 15 नवंबर को जारी की जाएगी।
आपको बता दें कि सोशल दुनिया भर के चुनावों में सोशल मीडिया की आज अहम भूमिका है। चाहे अमेरिकी चुनाव में ट्रंप की जीत हो या भारत में नरेंद्र मोदी की इन सबमें सोशल मीडिया का अहम योगदान रहा है जिसमें ट्विटर की भी अहम भूमिका है।
राजनीतिक दलों के लिए ट्विटर बड़ा हथियार

आज के दौर में किसी भी बात को रखने के लिए बड़ी राजनीतिक पार्टियां ट्विटर का सहारा लेती है। कोई भी खबर ब्रेक करनी हो तो उसमें भी इसकी बड़ी भूमिका मानी जाती है। यहां तक की मीडिया हाउस राजनेताओं के ट्विट से ही खबरों की पुष्टि करते हैं। ऐसे में विज्ञापनें पर प्रतिबंध लगाना राजनीतिक दलों के लिए एक बड़ा झटका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो