script

व्हिसलब्लोअर का बड़ा खुलासा, डेलॉयट ने की आईएलएंडएफएस को धोखाधड़ी में मदद

Published: Apr 11, 2019 10:44:29 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

हस्किंस एंड सेल्स एलएलपी (डेलॉलयट) ने कंपनी को दिया क्लीन चिट
डेलाॅयट ने 10 सालों तक लेखा-परीक्षा की और 2018 तक लेखापरीक्षक रहा

ILFS

व्हिसलब्लोअर का बड़ा खुलासा, डेलॉयट ने की आईएलएंडएफएस को धोखाधड़ी में मदद

नर्इ दिल्ली। डेलॉयट इंडिया ने आईएलएंडएफएस को धोखाधड़ी में मदद की। यह बात डेलॉयट के ही वरिष्ठ प्रबंधन का हिस्सा रहे एक अज्ञात व्हिसलब्लोअर ने मनी लाइफ से कही है। वह आईएलएंडएफएस को पेशेवर सेवा प्रदान करने में कई आंतरिक अनियमितताओं के भेद से अवगत रहे हैं।

उन्होंने बताया, “कई मौके पर आईएलएंडएफएस का शीर्ष प्रबंधन अपेक्षाकृत एक अधिक अनुकूल स्थिति बनाने या स्थिति को कमजोर करने के लिए डेलॉयट के साझेदारों पर दबाव डालते थे।” उन्होंने बताया कि इसके अलावा डेलॉयट में आंतरिक रूप से पहले से बनी राय को कमजोर कर देते थे।

उन्होंने बताया कि ऑडिट कंपनी डेलॉयट ने कैसे आईएलएंडएफएस को साल दर साल आधार पर उसके खातों में धोखाधड़ी करके उसे फायदा पहुंचाने में मदद की।

गुमनाम व्हिसलब्लोअर ने बताया कि हस्किंस एंड सेल्स एलएलपी (डेलॉलयट) ने कंपनी को क्लीन चिट दिया, जबकि भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ मसलों को रेड फ्लैग्ड किया और उसे अपना बकाया कर्ज घटाने को कहा।

डेलॉयट के पास आंतरिक रिपोर्टिग की प्रणाली है, लेकिन उन्होंने बताया, “मुझे मौजूदा नेतृत्व पर भरोसा नहीं है और जानबूझकर अपने आंतरिक व्हिसलब्लोइंग मेकेनिज्म का सहारा नहीं ले रहा हूं।”

डेलॉयट ने आईएलएंडएफएस फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (आईएफआईएन) की 10 सालों तक लेखा-परीक्षा की और 2018 तक उसका लेखापरीक्षक बना रहा। यहां तक कि 2017-18 की लेखा परीक्षा रिपोर्ट के नतीजों में भी कोई गड़बड़ी नहीं दिखाई गई।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो