scriptदुनिया की सबसे अमीर महिला का निधन, जानिए कितनी थी कमाई | worlds richest women Liliane bettencourt died at the age of 94 | Patrika News

दुनिया की सबसे अमीर महिला का निधन, जानिए कितनी थी कमाई

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2017 11:22:26 am

Submitted by:

manish ranjan

वर्ष 1957 में लिलियन के पिता के निधन के बाद उन्होने उत्तरधिकारिणी के तौर पर कंपनी में अपना कार्यभार संभाला।

liliance bettencourt

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बहुचर्चित कॉस्मेटिक कंपनी लॉरियल की उत्तारिधाकारी लिलियन बेटेेनकोर्ट का 94 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। इस बात की पुष्टि उनके परिवार ने किया, उन्होने कहा कि लिलियन का निधन रात को शांतिपूर्वक हो गया। लॉरियल कॉस्मेटिक्स को दुनिया के सबसे बेहतरीन कॉस्मेटिक्स कंपनी बनाने में लिलियन ने बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाया था।

liliance bettencourt

40 अरब डॉलर की मालकिन का विवादों से भी रहा है नाता

वर्ष 2017 मे एक अनुमान के मुताबिक उनका नेट वर्थ करीब 40 अरब डॉलर था और इसके साथ ही वो दुनिया की सबसे अमीर औरत थीं। 2012 मे कंपनी के बोर्ड मेम्बर के सदस्य पद से इस्तीफा के बाद से वो पब्लिक में ज्यादा दिखाई नहीं देती थी। लेकिन उनके डिमेन्शिया रोग के उपचार के दौरान एक हाई प्रोफाइल शोषण के मामले को लेकर वो काफी सुर्खियों मे रहीं थी।


लॉरियल के चेयरमैन ने दिया बयान

कंपनी के चेयरमैन और सीईओ जीन-पॉल एगोन ने एक बयान मे कहा कि, लिलियन ने जो इस कंपनी के लिए किया है उसके लिए हम उनके प्रति आभारी है, उन्होने कंपनी के साथ अपने कर्मचारियों की भी अच्छे से देखभाल किया। वो कंपनी के सफलता और विकास से काफी जुड़ी हुई हैं। उन्होने व्यक्तिगत तौर पर इस कंपनी मेें कई सालों तक अपना योगदान दिया है। एक बेहतरीन औरन ने हमारा साथ छोड़ दिया है और पर हम उन्हे हमेशा याद रखेंगे।

 

liliance bettencourt

पिता के निधन के बाद से संभाला था कार्यभार

वर्ष 1957 में लिलियन के पिता के निधन के बाद उन्होने उत्तरधिकारिणी के तौर पर कंपनी में अपना कार्यभार संभाला। इसके बाद 2012 मे उन्होने कंपनी बोर्ड की सदस्यता पद से इस्तीफा दे दिया था। एक मेडिकल रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ था कि साल 2006 से ही वो अल्जाइमर और डिमेन्शिाया नाम बीमारी से जूझ रही हैं। 2011 में उनकी बेटी, फ्रैंकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स को एक लंबे विवाद के बाद इस फ्रेंच कॉस्मेटिक कंपनी में 33 फीसदी का हिस्सेदारी सौंपा गया।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो