scriptयाहू से निकाले जाएंगे 15 फीसद एम्पलोयी | yahoo planning to cut the number of employee | Patrika News

याहू से निकाले जाएंगे 15 फीसद एम्पलोयी

Published: Feb 03, 2016 04:07:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

अपने बिजनेस के सबसे खराब दौर से गुजर रही कंपनी याहू अब विवाद में भी घिर गई है

Yahoo CEO Merissa Mayor

Yahoo CEO Merissa Mayor

कैलिफोर्निया। अपने बिजनेस के सबसे खराब दौर से गुजर रही कंपनी याहू अब विवाद में भी घिर गई है। याहू की सीईओ मेरिसा मेयर ने अपनी जॉब बचाने के लिए करीब 1700 इम्प्लॉइज को निकालने का प्लान बनाया है। अपने स्ट्रैटेजिक प्लान के तहत मेरिसा पांच फॉरेन ऑफिस को बंद कर बिजनेस का कुछ हिस्सा भी बेचना चाहती हैं। कंपनी को 2015 की आखिरी तिमाही में 4.4 बिलियन डॉलर का लॉस हुआ है और याहू के टॉप एग्जीक्यूटिव में से कुछ ने जॉब छोड़ दी है इसके चलते शेयर होल्डर्स में काफी नाराजगी है। शेयर होल्टर्स मेरिसा मेयर को सीईओ पोजिशन से हटाने की मांग कर रहे थे। इससे ये साफ जाहिर है कि अपनी नौकरी बचाने के लिए मेयर इतने लोगों को नौकरी से निकाल रही हैं।

मेयर का स्ट्रैटेजिक प्लान

याहू 2016 के अंत तक दुबई (यूएई), मैक्सिको सिटी, ब्यूनस आयर्स (अर्जेंटीना), मैड्रिड (स्पेन) और मिलान (इटली) के अपने ऑफिस बंद कर देगी। इम्प्लॉइज की संख्या में 15 पर्सेंट की कटौती करके इसे 9,000 तक लाने का प्लान है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2014 में याहू के फुल टाइम इम्प्लॉइज की संख्या 12,500 थी, जो लगातार कम होती जा रही है। 1,000 से ज्यादा लोगों के कॉन्ट्रैक्ट भी रद्द किए जाने की संभावना है।
 

इम्प्लॉई रैकिंग सिस्टम में गड़बड़ी की आशंका

कंपनी के इम्प्लॉई रैकिंग सिस्टम के खिलाफ याहू के ही पूर्व एडिटर ग्रेगोरी एंडरसन ने कैलिफोर्निया के फेडरल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में याचिका दायर की है। याहू ने उन्हें नंवबर 2014 में जॉब से निकाल दिया था। यह टर्मिनेशन इम्प्लॉई रैंकिंग सिस्टम के नाम पर हुआ है। इसे मेरिसा मेयर की स्पेशल पॉलिसी माना जा रहा है। इसमें इम्प्लाइज को परफॉर्मेंस के अनुसार 1-5 रैकिंग दी जाती है। यह रिव्यू हर तीन महीने में होता है। जिनका परफॉर्मेंस लगातार ठीक नहीं रहता उनको निकाल कंपनी से निकाल दिया जाता है।

इम्प्लॉइज को निकालना पड़ सकता है भारी

एक साथ इतने सारे इम्प्लॉइज को निकालना इलीगल मास लेऑफ के अंडर आता है। कैलिफोर्निया लॉ के मुताबिक, 50 से अधिक इम्प्लॉइज को 30 दिन से कम समय में निकालने से पहले कंपनी को 60 दिन का एडवांस नोटिस देना पड़ता है। उसने 2014 के आखिर से 2015 के शुरुआत तक करीब 1100 इम्प्लॉइज को परफॉर्मेंस के बेस पर बाहर कर दिया। अगर कोर्ट याहू को इस मामले में दोषी पाता है तो उसे निकाले गए कर्मचारियों को 500 डॉलर और नोटिस के पहले तक दिए जाने वाले सभी बेनिफिट्स देने होंगे।

कौन हैं मेरिसा मेयर ?

41 साल की मेरिसा मेयर अमरीकन बिजनेस एग्जीक्यूटिव और कम्प्यूटर साइंटिस्ट हैं। 2012 से वे याहू की सीईओ हैं। याहू आने से पहले वे लंबे समय तक गूगल से जुड़ी रही। 2014 में फॉर्च्यून 40 की लिस्ट में वे छठे रैंक पर थीं। साथ ही फॉर्च्यून ने उन्हें दुनिया की 16वीं सबसे पावरफुल वुमन बताया था। वही अखबार द न्यूयॉर्क टाइम्स और मैगजीन द न्यूयॉर्कर ने मेयर को उनके मैनेजमेंट डिसीजन के चलते जमकर क्रिटिसाइज किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो