scriptखुशखबरी : iPhone होने जा रहा है ‘मेड इन डंडिया’, एप्पल देश के इस शहर में लगाएगी प्लांट | Apple to Start Making iPhone in India | Patrika News

खुशखबरी : iPhone होने जा रहा है ‘मेड इन डंडिया’, एप्पल देश के इस शहर में लगाएगी प्लांट

Published: Feb 03, 2017 02:55:00 pm

एप्पल के इस कदम के बाद भारत विश्व का तीसरा देश होगा जहां कंपनी अपना खुद का यूनिट स्थापित कर प्रोडक्ट बनाएगी।

iPhone

iPhone

स्मार्टफोन बनाने वाली दिग्गज कंपनी एप्पल अब जल्द ही भारत में आईफोन बनाने के लिए प्लांट लगाने जा रही है। जहां कपंनी फोन निर्माण के लिए बेंगलुरु में एक यूनिट स्थापित करेगी। कर्नाटक सरकार ने गुरुवार को कहा कि राज्य सरकार ने बेंगलुरु में एप्पल के शुरुआती निर्माण परिचालन की शुरुआत करने के प्रस्ताव का स्वागत करती है। 
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मौके पर कनार्टक के तकनीक सूचना मंत्री प्रियंक खड़गे की ओर जारी एक अधिकारिक बयान में कहा गया है कि बेंगलुरु में एप्पल अपनी यूनिट लगाने जा रही है। जिससे आधुनिक तकनीक और सप्लाई श्रृंखला के विकास में काफी बल मिलेगा। साथ ही इसके जरिए भारत को विश्व मंच पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए अहम है। 
गौरतलब है कि इससे पहले एप्पल ने साल 2016 के दिसंबर महीने में आईफोन बनाने के लिए बेंगलुरु में यूनिट की स्थापना करने के लिए लोकेशन का चुनाव किया था। लेकिन उस वक्त इसके बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं की गई थी। 
इससे यह अंदाजा लागाया जा सकता है विश्व की दिग्गज कंपीन एप्पल के लिए भारत कितना महत्वपूर्ण है। यहां एप्पल की उपाध्यक्ष प्रिया बालासुब्रमणियम और निदेशक धीरज चुघ ने राज्य के मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की। 
तो वहीं एप्पल के इस कदम के बाद भारत विश्व का तीसरा देश होगा जहां कंपनी अपना खुद का यूनिट स्थापित कर प्रोडक्ट बनाएगी। ताइवान की विस्ट्रन कंपनी जो एप्पल के लिए ओरिजनल इक्विपमेंट तैयार करती है, वह शहर के पीन्या औद्योगिक क्षेत्र में एप्पल आईफोन का निर्माण करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो