scriptचमत्कार! चूहों पर किए जाने वाले टैस्ट से डाॅक्टरों ने बचार्इ नवजात कैंसर पीड़िता की जान | Baby girl battling leukaemia saved by revolutionary cell treatment in britain | Patrika News

चमत्कार! चूहों पर किए जाने वाले टैस्ट से डाॅक्टरों ने बचार्इ नवजात कैंसर पीड़िता की जान

Published: Nov 07, 2015 10:55:00 am

Submitted by:

इस अनोखे इलाज के तरीके ने भविष्य में कैंसर पीड़तों के इलाज की एक नर्इ राह खाेल दी है।


जाको राखे साइयां मार सके न कोय वाली कहावत के कर्इ उदाहरण आम जीवन में देखने सुनने को मिल जाते हैं।

ब्रिटेन में हाल ही लंदन के ग्रेट आॅर्मंड स्ट्रीट हास्पिटल के डाॅक्टरों ने एक एेसा चमत्कार कर दिखाया कि उसे दुनिया में अपनी तरह का एक उदाहरण माना जा रहा है। इस अनोखे इलाज के तरीके ने भविष्य में कैंसर पीड़तों के इलाज की एक नर्इ राह खाेल दी है।

डेली मेल में दी गर्इ इस खबर के मुताबिक दर्द से तड़पती तीन माह की लैला को उसके माता पिता लंदन के ग्रेट आॅर्मंड स्ट्रीट हास्पिटल लेकर आए तो वह नहीं जानते थे कि उनकी बच्ची के एक लाइलाज बीमारी है। खून की जांच से पता चला कि वह लुखिमिया यानि ब्लड कैंसर से पीड़ित है।

अस्पताल में कीमोथैरेपी आैर बोन मैरो ट्रांस्प्लांट करने के बाद भी लैला का कैंसर पूरी तरह खत्म नहीं हो पाया आैर फिर से लौट आया।

laila4


जब सभी इलाज फेल हो गए तो डाॅक्टरों ने लैला के बचने की सभी उम्मीदें छोड़ दी आैर उसके माता पिता से हर स्थिति के लिए तैयार रहने को कह दिया।

लेकिन होनी को शायद कुछ आैर ही मंजूर था। लैला के माता पिता के जोर देने पर डाॅक्टरों ने उस पर एक एेसा इलाज आजमाया जो दुनिया में आज तक किसी मानव पर नहीं आजमाया गया।

laila2


यह एक एेसी जीन थैरेपी थी जिसका अभी तक केवल चूहों पर ही प्रयोग किया गया था। इस थैरेपी में स्वस्थ खून की कोशिकाआें को कैंसर मरीज के शरीर में प्रवेश करवाया जाता है जहां वे कैंसर कोशिकाआें को खत्म करने का काम करती है। लैला को केवल 1 ml डोज दी गर्इ लेकिन इसके नतीजे देखकर डाॅक्टर भी हतप्रभ रह गए।

laila1


मौत की चाैखट पर खड़ी लैला का जब दुबारा टैस्ट किया गया तो उसके शरीर में कैंसर का नामोनिशान नहीं था। लैला ने जानलेवा ब्लड कैंसर को मात दे दी थी।

laila3


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो