script

डिजिटल भुगतान एप ‘भीम’ को बढ़ावा देने के लिए बजट में दो नई योजनाओं की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2017 03:20:00 pm

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को डिजिटल भुगतान एप ‘भीम’ (भारत इंटरफेस फॉर मनी) को बढ़ावा देने के लिए दो नई योजनाओं की घोषणा की।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को डिजिटल भुगतान एप ‘भीम’ (भारत इंटरफेस फॉर मनी) को बढ़ावा देने के लिए दो नई योजनाओं की घोषणा की। जेटली ने लोकसभा में वर्ष 2017-18 का बजट पेश करते हुए कहा कि करीब 125 लाख लोगों ने भीम एप अपना लिया है। 
सरकार भीम के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए दो नई योजनाएं – रेफरल बोनस और व्यापारियों के लिए एक नकदी वापसी योजना शुरू करेगी। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) आधारित भीम एप 30 दिसंबर को लॉन्च किया गया था। यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। 
भीम के लिए सुरक्षा प्रदान करने वाली आईटी जोखिम आकलन कंपनी ‘ल्युसिडियस’ के सीईओ और सह-संस्थापक साकेत मोदी ने कहा, ”एक अलग भुगतान नियामक संस्था की स्थापना करने से लेकर भीम व्यापारियों को नकदी वापसी की सुविधा देना डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के मद्देनजर अच्छी योजनाएं हैं।’
साकेत मोदी ने कहा, ”वित्तीय क्षेत्र के लिए इंडियन कम्प्यूटिंग एमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) की स्थापना करना समय की मांग थी और हमें खुशी है कि वित्त मंत्री ने इस जरूरत का ध्यान रखा है। हमें उम्मीद है कि सभी योजनाएं समय पर और प्रभावशाली ढंग से निष्पादित की जाएंगी।’

ट्रेंडिंग वीडियो